कल शाम हुई हलकी बारिश के बाद फिर चढ़ा पारा, उमस ने छुड़ाये पसीनें

कल शाम हुई हलकी बारिश के बाद फिर चढ़ा पारा, उमस ने छुड़ाये पसीनें

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी में गुरुवार की सुबह आसमान साफ रहा और सुबह सात बजे से ही धूप के असर के बीच लोग पसीना पसीना होते नजर आए। कल बुधवार की बारिश के बाद से शाम को 10 मिनट की बारिश के बाद वाराणसी के तापमान में 2°C की बढ़ोतरी देखी जा रही है। जिससे आज गर्मी कुछ ज्यादा ही बढ़ गई है। जिले का अधिकतम तापमान 40.5°C दर्ज किया गया। आने वाले दिनों में आसमान में बादलों की सक्रियता तो हो सकती है लेकिन अब उमस में और भी इजाफा होना तय है। कुछ दिनों में लोकल हीटिंग का असर होगा और नमी में इजाफा हुआ तो बूंदाबांदी भी हो सकती है। 

हवा की स्पीड भी कम होकर 6 किलोमीटर/ घंटे पर आ गई है। वहीं मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि अब वाराणसी में बारिश के भी कोई आसार दूर-दूर तक नहीं दिख रहा है। मौसम विज्ञान विभाग ने भी अब बारिश की भविष्यवाणी के आंकड़ों को वेबसाइट से हटा दिया है। बता दें कि बीते कई दिनों से मौसम विज्ञान विभाग अलर्ट जारी कर संकेत दे रहा था कि वाराणसी में सप्ताह भर बादल घिरे रहेंगे और गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। वाराणसी के वातावरण में बढ़ती हुई नमी ने हालात बिगाड़ दिए हैं। इस समय 65% से ज्यादा ह्यूमिडिटी होने की वजह से लोग पसीने से तर-बरत होते जा रहे हैं। दोपहर की धूप के साथ हवा की नमी भाप की तरह से तन-बदन को जला रही है। पूरे दिन शहर की सड़कों और बिल्डिंग से तेज आंच निकल रही है।

वाराणसी​​​​​​ में AQI 51 अंक पर

वाराणसी का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) आज 51 अंक पर है। बुधवार को भी यह इतना ही था, जबकि मंगलवार को यह 63 अंक पर था। शहर की हवा 'अच्छी' कटेगरी से एक अंक दूर 'संतोषजनक' की कटेगरी में है। आज वाराणसी का सबसे कम प्रदूषित इलाका रहा BHU, जहां का AQI 45 अंक दर्ज किया गया। वहीं, इसके बाद अर्दली बाजार में 55 अंक और भेलूपुर में 54 अंक तक गया। वहीं मलदहिया के आंकड़े आज नहीं मिले हैं।