गोदौलिया से दशाश्वमेध घाट तक बनेगा एफओबी

गोदौलिया से दशाश्वमेध घाट तक बनेगा एफओबी

वाराणसी (रणभेरी)। वाराणसी के सर्वाधिक व्यस्ततम क्षेत्र गोदौलिया-दशाश्वमेध मार्ग पर भीड़ का दबाव कम किया जाएगा। इसके लिए वहां फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) बनाया जाएगा। यह प्रस्ताव रोप-वे संचालन में आ रही दिक्कतों के मद्देनजर शामिल किया गया है। वहीं शाही नाला के कारण गिरजाघर चौराहे पर बनने वाला पिलर अब चर्च के सामने बनाने का प्रस्ताव है। इसकी डिजाइन जल्द ही शासन को भेजी जाएगी।

अब तक की जानकारी के अनुसार एफओबी को गोदौलिया पर बनने वाले रोप-वे स्टेशन से जोड़ा जाएगा। इससे दो फायदे होंगे। पहला यह कि रोप-वे से गोदौलिया पहुंचे लोग गंगा आरती या बाबा के दर्शन के लिए विश्वनाथ द्वार (डेढ़सी पुल) से प्रवेश के लिए सुगमता से जा सकेंगे। वहीं तीन अन्य मार्गों से अन्य यात्री भी सीधे गंगा आरती या विश्वनाथ द्वार की ओर जा सकेंगे। उन्हें भीड़ में जूझना नहीं होगा। गोदौलिया चौराहे पर नंदी के ऊपर से रोप-वे गुजरेगा।
    
ज्ञात हो कि रोप-वे के पिलर के लिए जल निगम और जलकल विभाग ने शाही नाले को शिफ्ट करने में असमर्थता जताई है। जिसके बाद वहां फिर से सर्वे का निर्णय लिया गया। इसी के तहत बुधवार को बुधवार सुबह नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक मैनेजमेंट लि., नगर निगम, वीडीए, पीडब्ल्यूडी, बिजली विभाग, जल निगम, स्मार्ट सिटी, जलकल के अधिकारियों ने निरीक्षण किया। निरीक्षण में प्रोजेक्ट मैनेजर पूजा मिश्रा, संयुक्त नगर आयुक्त अमित शुक्ला, वीडीए एक्सईएन आनंद मिश्रा आदि मौजूद रहे।

हटेगा अतिक्रमण

बुधवार को निरीक्षण को पहुंची टीम ने सेंट थॉमर्स चर्च के सामने गिरजाघर-रामापुरा मार्ग पर रोप-वे टर्मिनल के पिलर का स्थान तय किया है। इसके लिए वहां से अतिक्रमण हटाया जाएगा। जल्द ही पिलर के लिए तय स्थान को खाली कराने के लिए नगर निगम और पीडब्ल्यूडी की संयुक्त कार्यवाही होगी।

भारी जाम से जूझते हैं लोग

शहर की हृदयस्थली कहा जाने वाला गोदौलिया चौराह हमेशा जाम की चपेट में रहता है। स्थानीय के अलावा तीर्थयात्रियों का भारी दबाव यहां रहता है। विशेष अवसरों पर तो यहां भीड़ प्रबंधन में प्रशासन के पसीने छूट जाते हैं। ऐसे में रोप-वे से पहुंचने वाले यात्रियों का अतिरिक्त दबाव यहां की व्यवस्था और डांवाडोल कर सकता है।