माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ से 12 श्रद्धालुओं की मौत, पीएम ने जताया दुख

माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ से 12 श्रद्धालुओं की मौत, पीएम ने जताया दुख

(रणभेरी): जम्मू-कश्मीर के माता वैष्णो देवी भवन में नए साल के पहले दिन शनिवार सुबह 12 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है। हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका है। जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग ने बताया कि इस भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई है और 13 लोग घायल हुए हैं। बचाव कार्य जारी है। 

यह घटना शुक्रवार-शनिवार की दरम्यानी रात करीब 2:45 बजे हुई। किसी बहस के बाद लोगों ने एक-दूसरे को धक्का दे दिया, जिसके बाद भगदड़ मच गई। इस घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई नेताओं ने दुख जताया है। पीएम ने ट्वीट कर दुख जताया है। उन्होंने लिखा कि माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में हुई जनहानि से अत्यंत दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदनाएं हैं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। प्रधानमंत्री ने लिखा कि उन्होंने इस घटना के बारे में जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा, मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय से बात कर स्थिति का जायजा लिया है। वहीं केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ से हुई दुखद स्थिति का जायजा लिया है। उन्होंने ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है और घायलों को हर संभव चिकित्सा सहायता और सहायता प्रदान करने के निर्देश जारी किए हैं। 

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने अस्पताल में भर्ती लोगों से मिलने के बाद मीडिया से बात की जिसमें उन्होंने कहा कि, मुझे लगता है कि उधर किसी तरह का भ्रम हुआ होगा जिससे कुछ प्रतिक्रिया हुई होगी। वहां मौजूद लोगों के अनुसार, कुछ क्रॉस-मूवमेंट था जिसके कारण कुछ टकराव हुआ, या कुछ बहसबाजी हुई होगी। सभी चीजें देखी जा रही हैं। ज्यादातर मौतें दम घुटने और लोगों के आपस में टकराने से हुई हैं। घायलों को अस्पताल ले जाने में समय नहीं गंवाया गया। 6 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है, अन्य 4 लोग भी डिस्चार्ज के लिए तैयार हैं और अन्य 4 को कुछ और दिन अस्पताल में भर्ती रहने की आवश्यकता होगी।