लुधियाना में गैस लीक की वजह से 11 लोगों की मौत, NDRF ने संभाला मोर्चा, ड्रोन से भी जांच

लुधियाना में गैस लीक की वजह से 11 लोगों की मौत, NDRF ने संभाला मोर्चा, ड्रोन से भी जांच

(रणभेरी): पंजाब के लुधियाना में ग्यासपुरा क्षेत्र में किराना दुकान से जहरीली गैस लीक होने के बाद 11 लोगों की मौत हो गई। कई लोग इस हादसे में बेहोश हो गए। मौके पर अफरा-तफरी का माहौल हो गया। मरने वालों में पांच महिलाए, छह पुरुष और 10 व 13 साल के दो बच्चे शामिल हैं। घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस और फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंच गई। एनडीआरएफ की दो टीमों ने मोर्चा संभाल लिया है। पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। बचाव टीमें हर घर की जांच कर रही है। रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर लोगों को घरों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। 

ये हादसा लुधियाना के ग्यासपुर इलाके में हुआ है। पुलिस के मुताबिक ग्यासपुरा इलाके में दमकल विभाग की गाड़ियां मौके पहुंच चुकी हैं। एंबुलेंस का भी इंतजाम किया गया है। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक अचानक गैस लीक होने से भगदड़ जैसी स्थिति बन गई। उन्होंने दावा किया कि गैस पास की ही दुकान से लीक हुई है। जैसे ही इस बारे में लोगों को जानकारी मिली, सब इधर-उधर भागने लगे। ज्यादातर लोग भागकर दूर पहुंच गए हैं। लुधियाना वेस्ट की एसडीएम स्वाती ने बताया कि यह गैस लीक होने का ही मामला है। एनडीआरएफ की टीम यहां पहुंच चुकी है। लोगों को रेस्क्यू करने का काम किया जा रहा है। पुलिस के मुताबिक गैस लीक होने वाले सोर्स का पता टेक्निकल टीम अपनी जांच के बाद बताएगी। गैस कौन सी है, इसका खुलासा भी एक्सपर्ट की टीम ही करेगी। पुलिस के मुताबिक गैस गोयल किराना के नाम की दुकान से लीक हुई. गैस के बारे में पता लगाने के लिए फॉरेंसिक एक्सपर्ट मौके पर पहुंच चुके हैं। 

हादसे वाली जगह पर एक सीवरेज खुला पाया गया है जिसमें से शायद गैस का रिसाव हुआ। बताया जा रहा है कि किसी फैक्टरी वालों ने केमिकल को डिस्पोजल के लिए सीवरेज में डाल दिया जिस वजह से पहले से ही सीवरेज में केमिकल के मिल जाने से कैमिकल रिएक्शन हुआ और गैस के रिसाव से लोगों की मौत हुई हालांकि प्रशासन अभी कुछ भी साफ नहीं बता रहा। फिलहाल एनडीआरएफ और पंजाब पुलिस की टीम सैंपल ले रही है। सैंपल लेने के बाद ही गैस रिसाव के कारण और कौन सी गैस थी इसके बारे में स्पष्ट हो पाएगा। वहीं हादसे के पांच घंटे बीतने के बाद भी पूरे इलाके में दुर्गंध फैली हुई है।अभी आसपास के घर बंद हैं। गैस की दुर्गंध कम होने पर पूरे इलाके की कांबिंग की जाएगी। पंजाब पाल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की टीम भी मौके पर पहुंच गई है। गैस के रिसाव से और नुकसान न हो, पुलिस ने आसपास के 300 मीटर के इलाके को खाली करा दिया है।जहां से गैस लीक हुई, उस दुकान का संचालक बेसुध है। विधायक रजिंदर कौर छीना ने कहा कि गैस लीक प्रकरण मामले की जांच होगी। फिलहाल लोगों की जान बचाने के लिए काम किया जा रहा है। पूरे इलाके में सर्च अभियान चलाया जा रहा है। प्रशासन के अनुसार, उनका फोकस लोगों को बाहर निकालने पर है। हर घर की जांच की जा रही है। 

वही सीएम भगवंत मान ने ट्वीट कर इस हादसे पर दुख जताया है। सीएम ने ट्वीट किया-लुधियाना के ग्यासपुरा इलाके में फैक्टरी से गैस रिसाव की घटना बेहद दुखद है..पुलिस, सरकार और एनडीआरएफ की टीम मौके पर मौजूद है..हर संभव मदद की जा रही है। पंजाब सरकार ने गैस लीक में मारे गए लोगों के परिवारों दो लाख रुपये और घायलों को पचास हजार रुपये की मदद का एलान कर दिया है। साथ ही सभी घायलों का सरकार की तरफ से मुफ्त इलाज करवाया जाएगा। सभी अस्पतालों को कहा गया है कि घायलों से कोई भी चार्ज न लिया जाए।