मॉब-लिंचिंग से बचने को ब्रिज से कूदा युवक, आखिर में कूदकर दी जान

मॉब-लिंचिंग से बचने को ब्रिज से कूदा युवक, आखिर में कूदकर दी  जान

जौनपुर । मॉब लिंचिंग से बचने के लिए एक युवक ने ब्रिज से कूदकर जान दे दी। बच्चा चोरी के शक में भीड़ उसके पीछे पड़ गई थी। वह बचने के लिए ब्रिज पर चढ़ गया। करीब 8 घंटे तक ब्रिज पर बैठा रहा, नीचे भीड़ खड़ी थी।
ig भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने उसे नीचे उतरने के लिए कहा। लेकिन, वह इतना डर गया था कि नीचे नहीं उतरा। आखिरकार 8 घंटे बाद उसने कूदकर जान दे दी। पूरा मामला जौनपुर के लाइन बाजार थाने के शिवापुर गांव का है। दरअसल, मंगलवार सुबह बच्चा चोरी के शक में दो युवकों को ग्रामीणों ने दौड़ा लिया। एक को पकड़कर पीटा और पुलिस को सौंप दिया। वहीं दूसरा युवक भागकर वाराणसी-लखनऊ हाईवे पर बने ओवरब्रिज पर चढ़ गया। पुलिस ने बचाने के लिए जाल लगाया, लेकिन ट्रैफिक जाम होने की वजह से हटवा दिया। इसके बाद युवक ब्रिज से कूद गया। युवक करीब 8 घंटे तक ब्रिज पर बैठा रहा। उसे अफसरों ने समझाने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं उतरा।

बिहार का रहने वाला था युवक

युवक की पहचान बिहार के समस्तीपुर के रहने वाले अवनीश कुमार के रूप में हुई है। उसके जेब से आधार कार्ड मिला है। पुलिस ने बताया- अवनीश अपने साथी के साथ सुबह 5 बजे शिवापर गांव पहुंचा। उन्हें देखते ही गांव वालों ने बच्चा चोर कहते हुए दौड़ा लिया।

500 मीटर दूर जाकर एक युवक को पकड़ लिया। उसे बेहरमी से पीटा और पुलिस को सौंप दिया। बाकी ग्रामीण अवनीश को दौड़ाते रहे। भीड़ से बचने के लिए अवनीश लखनऊ-वाराणसी हाईवे पर बने पुल पर चढ़ गया और पुल के ऊपरी हिस्से पर बैठ गया। इसके बाद गांव वालों ने लाइन बाजार थाने को सूचना दी।

ब्रिज से उतर जाओ, कोई कुछ नहीं करेगा...

सूचना पर थाना अध्यक्ष केके मिश्रा फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। आसपास के लोग और राहगीर जुट गए। अफसरों ने फायर ब्रिगेड को बुलाया। एम्बुलेंस बुलाई गई। थाना अध्यक्ष ने युवक को समझाने की हर कोशिश की, लेकिन वह उतरने को तैयार नहीं हुआ। सीओ ने युवक से कहा- ब्रिज से उतर जाओ। कोई कुछ नहीं करेगा। इसी बीच अपर पुलिस महानिदेशक वाराणसी जोन पीयूष कुमार मोर्डिया वहां से गुजर रहे थे। भीड़ देखकर रुक गए। उन्होंने भी युवक को समझाने की कोशिश की। लेकिन वह उतरा नहीं। जाल-सीढ़ियां मंगवाईंपुलिस ने युवक को बचाने के लिए सीढ़ियां मंगवाईं। जोगियापुर से मछुआरों से मछली पकड़ने वाला जाल मंगवाया। राहगीर और स्थानीय लोग हाईवे पर जाल खींचकर खड़े हो गए। सीढ़ियों के सहारे पुलिसकर्मी उसे उतारने को कोशिश की।

20 मिनट की मशक्कत के बाद युवक नहीं उतरा। इससे हाईवे पर जाम लग गया। जाम खत्म करने के लिए पुलिस ने जाल हटवाया दिया। इसके थोड़ी देर बाद करीब 1 बजे युवक ब्रिज से कूद गया। पुलिस ने उसे आनन-फानन में जिला अस्पताल ले गई। डॉक्टरों उसे मृत घोषित कर दिया।

ग्रामीणों ने कहा- मारपीट के डर से ओवरब्रिज पर चढ़ा

ग्रामीणों ने कहा- बच्चा चोरी करने आए थे। इसलिए इन लोगों को दौड़ाया था। युवक मारपीट के डर की वजह से ओवरब्रिज पर चढ़ गया था। दूसरे चोर को हम लोगों ने पकड़ लिया था। उसके साथ मारपीट भी की थी। इसी वजह से डरा था।