वाराणसी में नववर्ष पर अनोखा आयोजन, 1001 शंखों की ध्वनि से गूंजी काशी विश्वनाथ धाम, बना विश्व रिकॉर्ड

वाराणसी में नववर्ष पर अनोखा आयोजन, 1001 शंखों की ध्वनि से गूंजी काशी विश्वनाथ धाम, बना विश्व रिकॉर्ड

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी में नव वर्ष के पहले ही दिन एक नया कीर्तिमान बन गया। श्री काशी विश्वनाथ धाम परिसर में पहली बार 1001 शंखों की ध्वनि गूंजी और ये काशी विश्वनाथ मंदिर के इतिहास में यह पहला मौका है जब इतनी संख्या में वादकों ने एक साथ शंखनाद किया। इसके साथ ही सामूहिक शंखनाद का विश्व रिकॉर्ड कायम हो गया। इससे पहले कभी भी इतनी संख्या में एक बार शंखनाद नहीं हुआ था।

काशी विश्‍वनाथ धाम परिसर विस्‍तारीकरण का 13 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकार्पण किया था। इसके बाद से ही बाबा दरबार परिसर में मास पर्यंत आयोजनों का क्रम जारी है। इसी कड़ी में बाबा दरबार में नववर्ष के मौके पर शंखनाद का विश्‍वरिकार्ड बना तो इस दौरान 1001 शंखों के नाद से पूरा परिसर गूंज उठा।  

इस संस्कृति विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में धाम के लोकार्पण पर मास पर्यंत चलने वाले कार्यक्रमों के तहत यूपी समेत कई राज्यों के लोगों ने हिस्सेदारी की। सामूहिक शंखनाद में कई स्थानीय कलाकार भी रहे। शंख वादकों में महिला और पुरुष दोनों रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी ने दीप प्रज्वलन से किया।शंख वादन के प्रतिभागियों को मानदेय के रूप में एक हजार रुपये और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। पारंपरिक परिधानों में वादकों ने जब शंखनाद किया तो अद्भुत नजारा बन गया। नए साल के पहले दिन पर काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं का रेला उमड़ा है। शंखनाद के दौरान मंदिर परिसर में मौजूद शिवभक्तों ने हर-हर, बम-बम का उद्घोष किया।इस खास मौके पर धाम की निराली शोभा को देखकर हर मन हर्षित हो उठा। एक जनवरी को श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रशासन द्वारा झांकी दर्शन के इंतजाम किए गए हैं। ये कार्यक्रम 14 जनवरी तक चलेंगे।