ज्ञानवापी परिसर का सर्वे : दूसरे दिन आज फिर से होगी वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी, पुलिस- प्रशासन मुस्तैद

ज्ञानवापी परिसर का सर्वे : दूसरे दिन आज फिर से होगी वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी, पुलिस- प्रशासन मुस्तैद

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर में कोर्ट के आदेश पर शुक्रवार शाम को पौने चार घंटे तक सर्वे और वीडियोग्राफी हुई। इस दौरान बाबा विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के बाहर सड़क पर जमकर नारेबाजी होती रही।सर्वे के चलते सुबह से ही गहमागहमी रही। परिसर के बाहर बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी से जुड़े लोगों ने सर्वे टीम को परिसर में बैरिकेडिंग से आगे मस्जिद में जाने नहीं दिया। हालांकि, इस दौरान चारों तरफ की वीडियोग्राफी कराई गई। कमेटी के लोग सर्वे की कार्यवाही से संतुष्ट नहीं हैं।

ज्ञानवापी परिसर के सर्वे की कार्यवाही कोर्ट के आदेश पर शनिवार को लगातार दूसरे दिन भी दोपहर 3 बजे एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्र के साथ वादी और प्रतिवादी पक्ष के लोग ज्ञानवापी परिसर पहुंचेंगे। भारी पुलिस बल की मौजूदगी के बीच वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी का काम शुरू होगा। वही प्रतिवादी पक्ष एडवोकेट कमिश्नर को बदलने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाएगा।प्रतिवादी पक्ष का कहना है कि एडवोकेट कमिश्नर निष्पक्ष तरीके से नहीं, बल्कि पार्टी बन कर सर्वे का काम करा रहे हैं। वहीं, मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस और प्रशासनिक महकमा अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए अलर्ट मोड पर है।

ज्ञानवापी परिसर के सर्वे की कार्यवाही के पहले दिन बवाल को देखते हुए लिस और प्रशासन अलर्ट है। एक किमी. के दायरे में लगभग एक हजार पुलिस और PAC के जवान तैनात किए गए हैं। श्री काशी विश्वनाथ धाम-ज्ञानवापी स्थित श्रृंगार गौरी और अन्य देव विग्रहों की वीडियोग्राफी और सर्वे से पहले ही हंगामा शुरू हुआ था। 

जुमे की नमाज की वजह से अन्य दिनों की तुलना में ज्यादा लोग पहुंचे थे। नमाज के बाद कुछ शरारती तत्वों ने धार्मिक नारेबाजी कर माहौल बिगाड़ने की कोशिश की। पुलिस और मुस्लिम समाज के संभ्रांत लोगों ने शरारती तत्वों को दूर भगाया। ज्ञानवापी के आसपास गहमागहमी का माहौल रहा। आसपास की कुछ दुकानें भी बंद करानी पड़ी थीं। आज शनिवार को 3 बजे फिर एडवोकेट कमिश्नर सर्वे की कार्रवाई शुरू करेंगे। एडवोकेट कमिश्नर ने जिला मजिस्ट्रेट से कहा है कि हम बैरिकेडिंग के अंदर जाएंगे और सर्वे का काम होगा। कमीशन को 10 मई को अपनी रिपोर्ट जिला अदालत को सौंपना है।