जौनपुर में पहलवान की हत्या के बाद बवाल: दूसरे दिन भी बंद रही दुकानें, तोड़-फोड़ के मामले में ग्राम प्रधान सहित चार गिरफ्तार

जौनपुर में पहलवान की हत्या के बाद बवाल: दूसरे दिन भी बंद रही दुकानें, तोड़-फोड़ के मामले में ग्राम प्रधान सहित चार गिरफ्तार

(रणभेरी): उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के गौराबादशाहपुर थाना क्षेत्र के धर्मापुर बाजार में शुक्रवार की शाम को अंडा खाने को लेकर विवाद में दो दोस्तों बादल यादव (22) और अंकित यादव (21) को चाकू घोंप दिया। दोनों को जिला अस्पताल लाया गया। डॉक्टरों ने बादल को मृत घोषित कर दिया। अंकित की हालत गंभीर है। बादल यादव की हत्या के विरोध में दूसरे दिन शनिवार की सुबह भी क्षेत्र की दुकानें बंद रहीं और भारी संख्या में पुलिस फोर्स सुरक्षा के मद्देनजर तैनात रही। घटना को लेकर लोगों में आक्रोश व्याप्त है।

इस घटना के तुरंत बाद आक्रोशत लोगों ने आरोपी शिवम राय उर्फ गोलू को पीटा और दुकान में तोड़फोड़ की। बदल यादव की मौत की सूचना पाकर आक्रोशित लोगों ने जौनपुर-आजमगढ़ मार्ग पर प्रसाद तिराहे के पास जाम लगा दिया। इस दौरान सरकारी एंबुलेंस में आग लगा दी। सीओ केराकत, थानाध्यक्ष गौराबादशाहपुर के वाहन समेत कई गाड़ियों में तोड़तोड़ की।देर रात फायर बिग्रेड की टीम ने आग पर काबू पाया। उपद्रव में 10 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को चोटें लगीं। पथराव और प्रदर्शन करने के मामले में पुलिस ने ग्राम प्रधान सहित चार लोगों को पकड़ लिया है। शनिवार सुबह से धर्मापुर बाजार में तनावपूर्ण शांति है। आज शव का पोस्टमार्टम किया जाएगा। 

पहलवान की हत्या के बाद धर्मापुर बाजार में जौनपुर जिले के 10 थानों से फोर्स, पीएएस, क्यूआरटी और एसओजी टीम को तैनात कर दिया गया। रात में करीब दस बजे दमकल की दो गाड़ियां पहुंची, लेकिन तब तक एंबुलेंस जल चुकी थी। देर रात तक तनाव की स्थिति बनी रही। बादल पहलवानी करता था। वे तीन भाइयों में सबसे छोटा था। उसकी मौत की खबर पर गांव में कोहराम मच गया। वह क्षेत्रीय कुश्ती प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेता था। साथ ही सेना में जाने की तैयारी करता था। इस घटना के बाद से सेना की तैयारी करने वाले युवाओं और पहलवानों में आक्रोश रहा। 

इस घटना पर एएसपी सिटी डा. संजय कुमार ने कहा कि  प्रथम दृष्टया जो बात सामने आई है, उसके मुताबिक अंडा खाने को लेकर दोनों पक्षों में विवाद हुआ था। घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया। जहां एक युवक की मौत हो गई, जबकि दूसरे को वाराणसी रेफर किया गया था। स्थिति नियंत्रण में है। तनाव जैसी कोई बात नहीं है। पुलिस जांच में यह बात सामने आई कि आरोपी गोलू का नाम पहले भी कई घटनाओं में आ चुका है। उसपर पहले से मुकदमे दर्ज हैं।प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, आरोपी शिवम राय ने युवा पहलवान बादल और अंकित पर कई बार चाकू से वार किया। दोनों मौके पर तड़पने लगे। यह देख बाजार में दहशत से लोग इधर-उधर दौड़ने लगे। कुछ लोगों ने आरोपी को दौड़ाकर पकड़ा और जमकर पीटा।वही बादल की मौत की खबर सुनकर गांव के लोग भी धर्मापुर बाजार, केराकत-जौनपुर मार्ग और जौनपुर-आजमगढ़ मार्ग स्थित प्रसाद तिराहे के पास प्रदर्शन करने लगे। प्रदर्शनकारियों ने अंडे की दुकान में तोड़फोड़ की। केराकत से जौनपुर की तरफ जा रही खाली सरकारी एंबुलेंस को रोककर चालक को उतार दिया। इसके बाद एंबुलेंस को आग के हवाले कर दिया। गौराबादशाहपुर थानाध्यक्ष और सीओ केराकत शुभम तोदी की गाड़ी में तोड़फोड़ के अलावा कई गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए। वही तोड़-फोड़ के मामले में पुलिस ने धर्मापुर के ग्राम प्रधान जयहिंद यादव समेत चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।