बजरंग दल कार्यकर्ता की शवयात्रा में हुआ दंगा, स्कूल-कॉलेज बंद

बजरंग दल कार्यकर्ता की शवयात्रा में हुआ दंगा, स्कूल-कॉलेज बंद

(रणभेरी): कर्नाटक के शिवमोगा जिले में रविवार रात करीब 9 बजे बजरंग दल के 23 वर्षीय एक कार्यकर्ता की चाकू मारकर पर हत्या कर दी गई है। बजरंग दल के 23 वर्षीय पदाधिकारी की हत्या के बाद सोमवार को स्कूलों और कॉलेजों में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है और सोमवार को छुट्टी की घोषणा कर दी गई है। शिवमोगा को सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील शहर माना जाता है। हिंसा की एक घटना के बाद पूरे राज्य में पुलिस महकमा हाई अलर्ट पर है। बड़े पैमाने पर हुई हिंसा के डर से शिवमोगा शहर को पुलिस के गढ़ में तब्दील कर दिया गया है। इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। 

वही राज्य के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने बताया है कि आरोपी स्थानीय ही हैं। हर्षा के शव को पोस्टमॉर्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया था। वहीं जब परिजन और बजरंग दल के कार्यकर्ता शव को अंतिम संस्कार के लिए ले जा रहे थे तो शव यात्रा में भी दंगा होने लगा। कुछ ही देर में हर्षा का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने बजरंग दल कार्यकर्ता हर्षा की मौत के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) से जांच कराने की मांग की है।

इस घटना के बाद से इलाके में लोग प्रदर्शन कर रहे हैं, इसके चलते पुलिस को कई जगहों पर भीड़ को कंट्रोल करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल करना पड़ा। सुरक्षा के चलते शहर में धारा 144 लागू की गई है। बीजेपी नेता बी एल संतोष ने इस मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हर्षा की हत्या एंटी हिजाब प्रोटेस्ट की वजह से हुई है। कर्नाटक के पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि पिछले हफ्ते जब हिजाब विवाद शुरू हुआ था, तब मैंने पहले ही ऐसा कुछ होने का अंदेशा जताया था। अब एक लड़के की मौत हो गई है। कांग्रेस और बीजेपी अब खुश हो सकते हैं क्योंकि उन्होंने राज्य की शांति को भंग कर दिया है।

कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने हर्षा की हत्या के मामले से अपना कोई कनेक्शन होने से इनकार कर दिया। उन्होंने कर्नाटक सरकार के मंत्री ईश्वरप्पा को पद से हटाए जाने की मांग की है। उन्होंने इस हत्या के हिजाब विवाद से जुड़े होने की किसी भी अटकल को भी खारिज कर दिया।भाजपा नेता केएस ईश्वरप्पा के आरोपों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा- मुझपर आरोप लगाया गया है मैंने बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या के लिए 'मुस्लिम गुुंडों' को उकसाया। ईश्वरप्पा के पास कॉमन सेंस नहीं है। उन्होंने पहले ही भारतीय झंडे का अपमान किया है। उनके खिलाफ केस दर्ज होना चाहिए और उन्हें पद से हटाया जाना चाहिए। उन्होंने देश और तिरंगे का अपमान किया है।'

बजरंग दल समेत कई हिंदू संगठन स्कूलों में हिजाब की एंट्री का विरोध कर रहे हैं। इससे पहले कर्नाटक के कोपा में एक सरकारी स्कूल में छात्रों ने भगवा पहनकर हिजाब का विरोध किया था। आरोप था कि स्कूल ने छात्रों को भगवा पहनकर आने की मंजूरी दी थी और मुस्लिम छात्राओं से कहा था कि वे हिजाब पहनकर न आएं।

इसके बाद स्कूल ने अपने आदेश में कहा कि 10 जनवरी तक स्टूडेंट अपनी इच्छा अनुसार पोशाक पहन सकते हैं। इसके विरोध में छात्रों ने भगवा स्कार्फ पहनना शुरू कर दिया है। दूसरी तरफ कर्नाटक के बजरंग दल संयोजक सुनील केआर ने हिजाब विवाद को हिजाब जिहाद बताया था।कर्नाटक हिजाब मामले में कर्नाटक के कांग्रेस नेता का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें वो हिजाब का विरोध करने वालों को धमकी देते हुए नजर आ रहे हैं। वायरल वीडियो में मुकर्रम खान यह कहते हुए दिखाई दिए हैं कि हिजाब का विरोध करने वालों को टुकड़ों में काट दिया जाएगा।पुलिस ने कांग्रेस नेता के खिलाफ खिलाफ IPC की धारा 153 (A), 298 और 295 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।