ऑनलाइन एग्जाम की मांग को लेकर BHU में 24 घंटे से धरना जारी, छात्रों ने सेंट्रल ऑफिस गेट को किया बंद

ऑनलाइन एग्जाम की मांग को लेकर BHU में 24 घंटे से धरना जारी, छात्रों ने सेंट्रल ऑफिस गेट को किया बंद

वाराणसी (रणभेरी): काशी हिंदू विश्वविद्यालय के सेंट्रल ऑफिस पर आज जमकर बवाल हुआ। ऑनलाइन परीक्षा कराने की मांग पर काशी हिंदू विश्वविद्यालय के छात्र 24 घंटे से लगातार धरने पर हैं। सोमवार को छात्रों और सुरक्षाकर्मियों में हुई नोकझोक के बाद छात्रों में गुस्सा बढ़ गया है। एग्जाम की तैयारी छोड़कर छात्र उसे टालने के लिए जमकर आवाज उठा रहे हैं। सेंट्रल ऑफिस के बाहर फैकल्टी आर्ट और सोशल साइंस के करीब 200 छात्र नारे लगाते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन का पुरजोर विरोध कर रहे हैं। सेंट्रल ऑफिस के बाहर हुजूम उमड़ा है। प्रॉक्टोरियल बोर्ड ने सेंट्र्रल ऑफिस के गेट को लॉक करके सुरक्षा गार्डों को तैनात कर दिया है। मौके पर प्रॉक्टोरियल बोर्ड के सुरक्षाकर्मियों के साथ पुलिस फोर्स और LIU भी तैनात है। सोमवार को धरने के दौरान काफी धक्कामुक्की और बवाल हुआ था। कुछ छात्र जख्मी भी हुए थे।

छात्रों ने कहा, ''सेमेस्टर एग्जाम में गैप होना चाहिए। ऑनलाइन एग्जाम में 18 दिन का अंतराल होता था। जबकि, उसमें नकल करके परीक्षा देनी होती थी। छात्रों ने डिमांड किया कि विश्वविद्यालय शांति से ऑनलाइन एग्जाम ले। अगर. ऑनलाइन नहीं लेते बन रहा है, तो परीक्षा को टाले दें, बस।'

BHU के कुछ सीनियर छात्रों ने धरनास्थल पर पहुंचे आंदोलनकर्मियों को शांति पूर्वक धरना देने की बात कही। कहा कि यहां पर दंगा-फसाद नहीं करना है। हम अच्छे स्कॉलर हैं, तभी बीएचयू में प्रवेश पाए हैं। हमे मेन गेट बंदकर आमजन को परेशान नहीं करना है। छात्रों ने कहा कि कोर्स पूरा न हो पाने के चलते हम चिंतित हैं। जब तक हमारी बात मानी नहीं जाएगी, तब मक एग्जाम की तारीख को आगे बढ़ाने की मांग पर अड़े हैं। वही दूसरी ओर BHU प्रशासन का कहना है कि कोविड बीत गया है। अब सारी कक्षाएं फिजिकल मोड में चल रहीं हैं। वर्चुअल परीक्षा कराने की व्यवस्था कोविड काल के लिए बनाई गई थी। अब ऐसी कोई आपदा नहीं है। इसलिए, छात्र वापस अपने कमरों में एग्जाम की तैयारी करें।