लुंबिनी पहुंचे पीएम नरेन्‍द्र मोदी, नेपाल के पीएम देउबा के साथ की द्विपक्षीय वार्ता, कई समझौतों पर होंगे हस्‍ताक्षर

लुंबिनी पहुंचे पीएम नरेन्‍द्र मोदी, नेपाल के पीएम देउबा के साथ की द्विपक्षीय वार्ता, कई समझौतों पर होंगे हस्‍ताक्षर

(रणभेरी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मोदी नेपाल दौरे पर हैं। वे सुबह वायुसेना के हेलिकाप्टर से लुंबिनी पहुंचे। लुंबिनी पहुंचने पर नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने उनका जोरदार स्वागत किया पीएम मोदी बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर सबसे पहले महामाया देवी मंदिर में दर्शन-पूजा की। गौतम बुद्ध के जन्म स्थान ऐतिहासिक मंदिर के दौरान पीएम मोदी के साथ उनके नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा भी थे। नेपाल के विदेश मंत्रालय ने ट्विटर पर कहा, "बुद्ध पूर्णिमा  के शुभ अवसर पर, दोनों प्रधानमंत्रियों ने गौतम बुद्ध के जन्म स्थान लुंबिनी में पवित्र मायादेवी मंदिर में पूजा और पूजा-अर्चना की."प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा के निमंत्रण पर बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर लुंबिनी की एक दिवसीय यात्रा कर रहे हैं। 

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ पीएम मोदी ने लुंबिनी में द्विपक्षीय वार्ता की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच विकास, पनबिजली और संपर्क जैसे कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई। पीएम मोदी ने बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र की आधारशिला भी रखी। एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि प्रधानमंत्री नेपाल सरकार के तत्वावधान में लुंबिनी डेवलपमेंट ट्रस्ट द्वारा आयोजित बुद्ध जयंती कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में हजारों लोग शामिल रहेंगे।प्रधानमंत्री मोदी ने लुंबिनी में भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात भी की। भारतीय लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिला। भारतीय लोग 'वंदे मातरम' और 'भारत माता की जय के नारे' लगा रहे थे।

नेपाल पहुंचने पर पीएम मोदी ने ट्वीट किया है। मोदी ने कहा कि मैं लुंबिनी पहुंचने पर प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किए जाने पर उनका धन्यवाद करता हूं। मोदी ने आगे कहा है मैं नेपाल के अद्भुत लोगों के बीच आकर खुश हूं।पीएम मोदी नेपाल से कुशीनगर लौटकर बुद्ध की महा‍परिनिर्वाणस्‍थली पर वंदन करेंगे। 30 मिनट प्रवास के बाद शाम करीब पांच बजे लखनऊ के लिए प्रस्‍थान करेंगे। पीएम लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास पर यूपी के मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री राज्य के मंत्रियों को सुशासन का पाठ पढ़ाएंगे