10वीं की छात्रा की रहस्यमी मौत, Video में स्कूल की छत से गिरती आई नजर, प्रबंधन बोला- झूले से गिरी

10वीं की छात्रा की रहस्यमी मौत, Video में स्कूल की छत से गिरती आई नजर, प्रबंधन बोला- झूले से गिरी

(रणभेरी): उत्तर प्रदेश के अयोध्या शहर के स्थित सनबीम स्कूल की छत से संदिग्ध परिस्थितियों में गिरकर कक्षा 10 की छात्रा की रहस्यमयी तरीके से मौत हो गई। परिजनों की मानें तो अवकाश के बावजूद विद्यालय से फोन करके उसे बुलाया गया। स्कूल पहुंचने के कुछ देर बाद ही उसकी झूले से गिरकर जख्मी होने की खबर आई। परिजन तुरंत उस अस्पताल पहुंचे जहां उनकी बेटी को भर्ती करवाया गया था। लेकिन जैसे ही वे वहां पहुंचे उन्हें पता चला कि इलाज के दौरान ही छात्रा की मौत हो गई। तुरंत पुलिस को सूचना दी गई। जांच के दौरान स्कूल में लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगाला गया। उसमें छात्रा स्कूल की छत से गिरती हुई नजर आई। मृत छात्रा अनन्या श्रीवास्तव उसरू की रहने वाली थी। छात्रा के पिता संजीव श्रीवास्तव एक पेट्रोलिम कंपनी में कार्य करते हैं, जबकि मां रुचि श्रीवास्तव सिद्धार्थनगर में शिक्षक हैं। घटना मऊ शिवाला स्थित सनबीम स्कूल की है। 

इस मामले में पुलिस ने छात्रा के बाबा की तहरीर पर स्कूल के प्रबंधक बृजेश यादव, प्रधानाचार्य रश्मि भाटिया व स्पोर्ट्स टीचर अभिषेक कनौजिया के खिलाफ सामूहिक दुष्कर्म, साक्ष्य मिटाने, पॉक्सो व हत्या करने का मुकदमा दर्ज किया गया है। छात्रा की शुक्रवार को तीसरी मंजिल से गिरकर संदिग्ध हालात में मौत हो गई थी। मामले में गेम टीचर अभिषेक कनौजिया को कैंट पुलिस ने हिरासत में ले लिया है और उससे पूछताछ की जा रही है। वहीं, शव का पोस्टमार्टम तीन डॉक्टरों के पैनल द्वारा किया गया जिसकी वीडियोग्राफी की जा रही है। हिरासत में लिए गए शिक्षक से पूछताछ की जा रही है।

पुलिस के अनुसार, मामले में प्रधानाचार्य ने परिजनों व मीडिया को गुमराह किया था और कहा था कि मौत झूले से गिरने से हुई है। पुलिस मामले में मुकदमा दर्ज कर छानबीन में जुटी है। जिस जगह पर छात्रा गिरी थी। उस जगह खून के निशान भी मिटाए गए थे। ग्रीष्मावकाश के चलते विद्यालय बंद था। परिजनों का कहना है कि प्रधानाचार्य ने शुक्रवार को उसे विद्यालय में बुलाया था। पुलिस अधिकारियों का कहना था कि स्कूल में खून या अन्य निशान नहीं मिले हैं। मामले में स्कूल प्रबंधन की भूमिका संदिग्ध मानी जा रही है। पूरे मामले की गहनता जांच की जा रही है।परिजनों के मुताबिक शुक्रवार सुबह करीब नौ बजे छात्रा कैंट क्षेत्र में अयोध्या-रायबरेली रोड स्थित सनबीम स्कूल गई थी। आधे घंटे बाद वह स्कूल परिसर के दाहिने तरफ गंभीर हालत में पड़ी मिली। छात्रा के सिर व पैर में गंभीर चोट लगी थी। छानबीन में पता चला कि स्कूल में लगे सीसीटीवी कैमरे में छात्रा के तीसरी मंजिल से गिरने का वाकया कैद हुआ है।

सीसीटीवी फटेज में जहां छात्रा गिरती हुई दिखाई दे रही है, वहां खून के किसी तरह के निशान थे। जबकि वह गिरने के बाद जिस तरह घायल हुई व उसके शरीर में महज तीन मिलीग्राम खून बचा था। ऐसे में घटनास्थल पर खून के निशान न मिलना, कुछ और ही इशारा करता है। वहीं घटनास्थल के पास नाली में पानी दिख रहा, ऐसे में संभावना जताई रही कि स्कूल प्रबंधन द्वारा कहीं खून के निशान को मिटा तो नहीं दिया। वहीं हादसे के बाद स्कूल के कई कैमरे व फुटेज भी गायब होने की संभावना जताई जा रही है। बहरहाल बहुत सी परिस्थितियां ऐसी है जो स्कूल प्रबंधन को शक के घेरे में डाल रही है। मृतका के पिता ने बताया कि सुबह उन्हें प्रयागराज जाना था। बिटिया ने कहा कि उसे स्कूल की पत्रिका में अपनी कविता छपवानी थी। इसके लिए प्रिंसिपल मैम ने स्कूल बुलाया है। उन्होंने परिचित के माध्यम से छात्रा को सुबह करीब 8:50 बजे स्कूल भेज दिया। इसके बाद वह प्रयागराज के लिए निकल गए। रास्ते में सुबह करीब 10:10 पर उनके पास फोन आया कि छात्रा झूले से गिकर घायल हो गई, तब वह प्रतापगढ़ से ही वापस लौट आए। करीब 12:30 बजे अस्पताल जाकर देखा तो वह बेहोश थी।