दो साल बाद फिर से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, अमित शाह ने लिया सुरक्षा तैयारियों का जायजा

दो साल बाद फिर से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, अमित शाह ने लिया सुरक्षा तैयारियों का जायजा

(रणभेरी): दो साल बाद इस बार फिर से पवित्र अमरनाथ यात्रा की शुरुआत होने जा रही है। अमरनाथ यात्रा में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आज केंद्रीय गृह मंत्रालय में गृह मंत्री अमित शाह ने सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा की है। इस उच्च-स्तरीय बैठक सुबह 11 बजे नॉर्थ ब्लॉक में आयोजित की गई है। इस बैठक में जम्मू और कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा समेत तमाम बड़े अधिकारी और सुरक्षा अधिकारी उपस्थित थे। यह यात्रा इस बार 30 जून से शूरू हो रही है और 11 अगस्त तक चलेगी। हाल के दिनों में प्रदेश में आतंकवादियों ने जिस तरह से टारगेट करके हमले किए हैं, उसको देखते हुए इस समीक्षा बैठक की अहमियत बढ़ गई है।

अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 11 अप्रैल से शुरू हो गई है।  श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन कराने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट और मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बार यह यात्रा दो साल बाद 30 जून से शुरू हो रही है। पिछले दो वर्ष (2020 और 2021 में) कोविड महामारी की वजह से यह पवित्र यात्रा स्थगित रही थी।  हर साल देश-विदेश के दक्षिण कश्मीर में स्थित अमरनाथ यात्रा में हजारों तीर्थयात्री पहाड़ों में ट्रेकिंग करके पवित्र गुफा तक पहुंचते हैं और बाबा बर्फानी के दर्शन करते हैं। इस गुफा का प्रबंधन श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के हाथों में है और जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर इसके पदेन चेयरमैन होते हैं।

जानकारियों के मुताबिक इस बार पवित्र तीर्थयात्रा की सुरक्षा में केंद्रीय सुरक्षा बलों के अलावा जम्मू-कश्मीर पुलिस फोर्स के भी हजारों जवान तैनात किए जाएंगे। इसके साथ ही सिक्योरिटी कैमरा, ड्रोन से भी यात्रा पर नजर रखी जाएगी। पिछले दिनों आतंकियों ने जिस तरह से कश्मीरी ब्राह्मणों को निशाना बनाया है, उसके मद्देनजर सुरक्षा एजेंसियों की चुनौतियां बढ़ी हुई हैं।