वाराणसी में सुबह से तेज खिली धूप ने किया बेहाल, घाटों पर पसरा सन्नाटा

वाराणसी में सुबह से तेज खिली धूप ने किया बेहाल, घाटों पर पसरा सन्नाटा

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी में आज सुबह तीखी धूप ने परेशानी बढ़ा दी हैं। शाम को भी राहत नहीं मिल रही है। तापमान में भी उतार चढाव बना है।पिछले तीन चार दिनों से ऐसा ही मौसम देखने को मिल रहा है। जिस तरह से गर्म हवाएं चलने लगी हैं,उससे चेहरा झुलस जा रहा है। आज का तापमान न्यूनतम 25 डिग्री और अधिकतम 44 डिग्री दर्ज किया गया हैं। तेज धूप की वजह से लोगों को बाहर निकलने पर गर्मी का सामना करना‌ पड़ रहा हैं।

वाराणसी के घाट जो पर्यटकों से गुलजार रहते थे वहां सन्नाटा पसरा हुआ है। बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि वाराणसी में अभी बारिश का अनुमान नहीं दिख रहा हैं। उन्होंने बताया कि हवा में नमी भी 35% के करीब हैं। पश्चिमी विक्षोभ का जो दौर था वह अभी थोड़ा थम गया है, लेकिन पूरी तरह अभी गया नही है। तो ऐसे में अब उम्मीद किया जा सकता है कि तापमान में बढ़ोतरी दर्ज किया जाएगा।

अस्सी घाट सहित तमाम घाटों पर सन्नाटा है। लोग गर्मी से बेहाल होकर अपने घरों से बाहर निकलने से कतरा रहे है। झुलसा देने वाले धूप की वजह से घर से निकलने से पहले लोग अपने को सुरक्षित कर ही निकल रहे है। वही पर्यटकों और श्रद्धालुओं की संख्या में कमी होने से नाविक और पुरोहित परेशान है। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग गंगा में स्नान कर रहे है। 

गर्मी से बचाव के लिए क्या करें

अधिक से अधिक पानी पिएं, यदि प्यास न लगी हो तब भी पानी पिएं।ओआरएस घर में बने हुए पेय पदार्थ जैसे लस्सी, चावल का पानी (माड़), नींबू, पानी, छाछ आदि का अधिक से अधिक उपयोग करें, जिससे कि शरीर में पानी की कमी की भरपाई हो सके। जल की अधिक मात्रा वाले मौसमी फल तरबूज, खरबूज, संतरे, अंगूर, अन्नास एवं सब्जी खीरा, ककड़ी, सलाद पत्ता का प्रयोग करें। हल्के रंग के पसीना शोषित करने वाले हल्के वस्त्र पहनें। धूप के चश्में, छाता, टोपी का प्रयोग करें।