Guru Purnima 2022: यूपी में धूमधाम से मनाई जा रही गुरु पूर्णिमा, गोरखनाथ मंद‍िर में CM योगी ने की पूजा, मंद‍िरों में भक्‍तों की लगी भीड़

Guru Purnima 2022: यूपी में धूमधाम से मनाई जा रही गुरु पूर्णिमा, गोरखनाथ मंद‍िर में CM योगी ने की पूजा, मंद‍िरों में भक्‍तों की लगी भीड़

वाराणसी (रणभेरी): गुरु पूर्णिमा हर साल आषाढ़ मास की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है। इस दिन गुरु का बहुत महत्व माना जाता है। हिंदू धर्म में गुरु को भगवान से बढ़कर माना जाता है और गुरु का जीवन में विशेष महत्व होता है. उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए हर साल गुरु पूर्णिमा मनाया जाता है। 

इस साल कोरोना संक्रमण काल के दो साल बाद आज पूरे उत्‍तर प्रदेश में गुरु पूर्णिमा धूमधाम से मनाई जा रही है। च‍ित्रकूट, कानपुर, गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी और मथुरा के मंद‍िरों में सुबह से ही भक्‍तों और अपने गुरुओं का आशीर्वाद प्राप्‍त करने के ल‍िए श‍िष्‍यों का तांता लगा हुआ है। इस  गुरु पूर्णिमा के मौके पर सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने बतौर गोरक्षपीठाधीश्‍वर आज शिवावतारी गुरु गोरक्षनाथ का विशेष पूजन कर उन्हें रोट का प्रसाद चढ़ाया। उसके बाद वैदिक मंत्रोच्चार के बीच सभी गुरुओं और मंदिर परिसर में मौजूद सभी देव विग्रहों की विधि विधान के साथ पूजन किया। उन्होंने देशवासियों को गुरु पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं दी। मंदिर की गोशाला में गो सेवा की। 

इस मौके पर अपने संदेश में उन्‍होंने कहा कि हमें गुरु-पूजन पूरी आस्था और श्रद्धाभाव से करके उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। बुधवार की सुबह मुख्यमंत्री ने सबसे पहले नाथ पंथ के आदि गुरु बाबा गोरखनाथ के दरबार में हाजिरी लगाई। बाबा को परंपरागत महारोट का प्रसाद चढ़ाकर उन्होंने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच उनकी पूजा की। उसके बाद वह परिसर में मौजूद सभी देव-विग्रहों के पास पहुंचे और उनका पूजन किया।अंत में वह बारी-बारी से बाबा गंभीरनाथ, ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ और ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ के समाधि स्थल पर गए और उनकी पूजा-अर्चना कर आशीर्वाद लिया।

पूजा-अर्चना की आनुष्ठानिक प्रक्रिया सम्पन्न होने के बाद मुख्यमंत्री की अगुवाई में गुरु पूर्णिमा पर होने वाली परंपरागत महाआरती हुई। सभी गुरुओं के प्रति आस्था निवेदित की गई। घड़ी घंट और शंख की मगल ध्वनियों के बीच मंदिर के ब्राह्मण बालकों एवं पुरोहितों का स्वस्वर मंत्रोच्चार का पाठ अलौकिक श्रद्धा एवं भक्ति का एहसास करा रहा था। इसके साथ ही मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने प्रदेशवास‍ियों को गुरु पूर्ण‍िमा की शुभकामनाएं देते हुए कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने की भी अपील की थी। गुरु पूर्णिमा पर वाराणसी के बाबा कीनाराम आश्रम में गुरु के दर्शन को सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी हुई है।