Excise Duty Hike: पेट्रोल-डीजल, ATF एक्सपोर्ट पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ी, जाने आपको फायदा होगा या नुकसान?

 Excise Duty Hike: पेट्रोल-डीजल, ATF एक्सपोर्ट पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ी, जाने आपको फायदा होगा या नुकसान?

(रणभेरी): भारत सरकार शुक्रवार को बड़ा कदम उठाते हुए पेट्रोल-डीजल और ATF के एक्सपोर्ट पर एक्साइज ड्यूटी में बढ़ोतरी की है। सरकार की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार पेट्रोल के निर्यात पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में 5 रुपये और डीजल पर 12 रुपये प्रत‍ि लीटर तक का इजाफा क‍िया गयाहै। इसके अलावा ATF के एक्सपोर्ट पर 6 रुपये प्रति लीटर की सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई गई है। 

सरकार ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल कीमतों के बढ़ने के बाद ऑयल प्रोड्यूसर्स को होने वाले अप्रत्याशित फायदे को कंट्रोल करने के लिए घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर भी 23,230 रुपये प्रति टन का एक्स्ट्रा टैक्स लगाने का निर्णय लिया है। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी की गई एक सूचना के अनुसार सरकार ने सोने पर सीमा शुल्क को भी 10.75 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया है। सरकार की ओर से कहा है कि चालू खाता घाटे को कम करने में मदद के लिए ये कदम उठाया गया है।

सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन में ही दे दिया गया है। सरकार की जो से इस संबंध में जो सूचना जारी की गई  है उसमें कहा गया है कि इस फैसले का असर आम आदमी पर नहीं पड़ेगा। सरकार का यह फैसला सिर्फ और सिर्फ देश के बाहर निर्यात होने वाले पेट्रोलियम पदार्थों पर पड़ेगा। आम आदमी पर इस एक्सपोर्ट एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने का सीधा-सीधा कोई असर नहीं पड़ेगा। सरकार की ओर से बढ़ाए गए इस टैक्स से पेट्रोल और डीजल की कीमतों के भी नियंत्रण में रहने की संभवना है। दरअसल, अगर एक्सपोर्ट ड्यूटी का चार्ज बढ़ाया गया है तो इसका साफ मतलब है कि अब पहले की तुलना में देश से बाहर इन चीजों का निर्यात करना और खर्चीला हो जाएगा। 

इस फैसले से पेट्रोलियम पदार्थों के निर्यात में कम ही सही पर कमी आने की उम्मीद है। सरकार के इस फैसले से देश में पेट्रोलियम पदार्थों की कमी नहीं हो इसे सुनिश्चत किया जा सकेगा। इसे देखते हुए सरकार का यह फैसला आम आदमी के लिए नुकसान का नहीं होकर फायदेमंद ही साबित होगा।