Delhi Mayor Election: सिविक सेंटर में BJP और AAP पार्षदो में हाथापाई, कई चोटिल

Delhi Mayor Election: सिविक सेंटर में BJP और AAP पार्षदो में हाथापाई, कई चोटिल

वाराणसी (रणभेरी): राजधानी दिल्ली को नी शुक्रवार को नया मेयर (महापौर) मिलने वाला है। लेकिन उससे पहले ही सिविक सेंटर मेयर पद के चुनाव के दौरान हंगामा हो गया है। दिल्ली के मेयर पद के लिए तीन नामांकन मिले हैं जिनमें दो आप से और एक भाजपा से है। मनोनीत सदस्यों को पहले शपथ दिलाने को लेकर हंगामा हुआ है। हंगामा इतना बढ़ गया है कि आप और भाजपा पार्षदों के बीच हाथापाई शुरू हो गई। पार्षद प्रोटेम स्पीकर की कुर्सी पर चढ़कर हंगामा कर रहे हैं। इस वजह से सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी है। इस दौरान पार्षद एक-दूसरे के साथ तीखी बहस करते हुए नजर आ रहे हैं। वहीं, वो एक-दूसरे पर कुर्सी भी फेंक कर रहे हैं। सिविक सेंटर में मतदान प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू होने वाली थी लेकिन आप पार्षद और भाजपा नेताओं के बीच जारी हंगामे से वोटिंग थमी हुई है। वोटिंग शुरू होने के बाद सबसे पहले एमसीडी के सभी नव निर्वाचित पार्षदों को शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद बैलेट पेपर के जरिए मेयर और डिप्टी मेयर के लिए चुनाव शुरू होगी। मुकाबला भाजपा और आम आदमी पार्टी के बीच है। बहुमत नहीं होने के बावजूद भाजपा ने मेयर पद के लिए अपना उम्मीदवार खड़ा किया।दिल्ली मेयर चुनाव से पहले नारेबाजी के बीच बीजेपी और आप पार्षद आपस में भिड़े। सिविक सेंटर में हंगामा पिछले कुछ देर से चल रहा है। अभी तक वोटिंग शुरू नहीं हुई है।

भाजपा सांसद और केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा, ''सारा हंगामा आप नेताओं ने शुरू किया है। इसका कारण यह है कि उन्हें नियमों की जानकारी नहीं है। जब वे बहुमत में हैं, तो वे क्यों डरते हैं? यही काम आप सांसद राज्यसभा में भी करते हैं। उन्हें मतदान की अनुमति देनी चाहिए।''AAP पार्षद प्रवीण कुमार बोले, 'आज गैर कानूनी तरीके से भाजपा की गुंडागर्दी देखने को मिली।

सबसे पहले मनोनीत पार्षदों का शपथ ग्रहण कराया जा रहा था। जब हमने इसका विरोध किया और पहले निर्वाचित पार्षदों का शपथ ग्रहण कराने की मांग की तो हंगामा हो गया। उन्होंने (भाजपा) मेरे ऊपर एक मोमेंटो फेंका।बीजेपी और आप पार्षदों के बीच हुए हंगामे पर बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने कहा, ''आप क्यों डरी हुई है... क्या नैतिक रूप से आम आदमी पार्टी हार चुकी है? क्या उनको समझ आ गया है कि उनके पार्षद उनका साथ नहीं देंगे? मेयर चुनने के पहले ही इस तरह का हंगामा, ये निश्चित रूप से दिखाता है कि आम आदमी पार्टी नैतिक रूप से हार चुकी है।''दिल्ली मेयर चुनाव से पहले सिविक सेंटर में बीजेपी और आप पार्षद आपस में भिड़ गए और एक-दूसरे के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। आप विधायक सौरभ भारद्वाज ने ट्वीट किया, ''कांग्रेस और बीजेपी की पोल खुल गई है। बीजेपी ने कांग्रेस को वॉकआउट करने के लिए कहा और कांग्रेस इसके लिए राजी हो गई है। बदले में भाजपा ने एमसीडी कांग्रेस नेता नाजिया दानिश को हज कमेटी का सदस्य बनाया है।''