सीपी की दो टूक: जो अच्छा काम करेगा वही होगा थानेदार 

सीपी की दो टूक: जो अच्छा काम करेगा वही होगा थानेदार 
  •  पुलिसकर्मियों को संवेदनशीलता, पेशेवर आचरण और उच्च नैतिकता के साथ कार्य किये जाने हेतु प्रेरित करने के निर्देश 

वाराणसी (रणभेरी सं.)। पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल ने बुधवार को मातहतों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में सीपी ने कहा कि सुगम यातायात व्यवस्था शीर्ष प्राथमिकता है, शहर को ट्रैफिक जाम से मुक्त कराने व अतिक्रमण हटाने में रुचि लेने वाले इंस्पेक्टर ही रहेंगे थानाध्यक्ष रहेंगे जो नहीं काम करेगा उनके लिए ये कुर्सी नहीं है। सीपी ने मातहतों को आईजीआरएस में प्रथम रैंक आने पर दी बधाई साथ ही ये भी कहा कि ये प्रदर्शन आगे भी जारी रहनी चाहिए। सीएम डैसबोर्ड में जिले की रैंकिंग 70 से इम्प्रूव होकर हुई 31, अगला लक्ष्य है कि प्रदेश में प्रथम लाने का है और इस दिशा में पुलिस अधिकारी और कर्मचारी ईमानदारी से काम करेंगे और इस लक्ष्य को प्राप्त करेंगे। सीपी ने बताया कि महिला पुलिसकर्मियों को महत्वपूर्ण भूमिका दी जाएगी। 50 महिला पुलिसकर्मियों को ट्रैफिक पुलिस में तैनात किया जायेगा इस बात के लिए उन्होंने निर्देशित किया। सीपी ने मातहतों को स्पष्ट निर्देश दिया कि जनता से दुर्व्यवहार करने वाले पुलिसकर्मी निलंबित होंगे इस बात का उनको ध्यान रखना है कि किसी के साथ दुर्व्यवहार नहीं होना चाहिए। आगामी पर्व गणेश उत्सव, बारावफात, रामलीला आदि के दृष्टिगत विशेष सतर्कता रखने को कहा साथ ही सीसीटीवी व ड्रोन कैमरों से नियमित निगरानी करने को कहा। आगे उन्होंने निर्देशित किया कि विजिबल पुलिसिंग के तहत की जाये नियमित फुट पेट्रोलिंग, सामुदायिक सहभागिता व जागरूकता को बढ़ावा देने को कहा। सीपी ने कहा कि रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, बाजार, मॉल, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों, संवेदनशील स्थानों एवं भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर पर्याप्त सुरक्षा प्रबन्ध करते हुए नियमित फुट पेट्रोलिंग की जाये। 
आवश्यकतानुसार सीसीटीवी एवं ड्रोन कैमरों का उपयोग कर निगरानी की जाये। थानों पर पंजीकृत अभियोगों में वांछित अभियुक्तों, इनामिया, जिला बदर, एनबीडब्लू के विरूद्ध अभियान चलाकर गिरफ्तारी करने व अभ्यस्त/शातिर अपराधियों के विरुद्ध गैंगेस्टर के तहत कार्यवाही करते हुए उनकी हिस्ट्रीशीट भी खोले जाने हेतु निर्देशित किया गया। लम्बित एस.आर. केस, आरोपियों की वर्तमान स्थिति, गैंगेस्टर की कार्यवाही व वांछित अभियुक्तों की गिरफ्तारी करते हुए लम्बित विवेचनाओं के शीघ्र निस्तारण हेतु निर्देशित किया गया। 

थाना क्षेत्र में अवैध शराब, मादक पदार्थों एवं अवैध शस्त्रों की तस्करी आदि अपराधों में संलिप्त अपराधियों के विरूद्ध अभियान चलाकर वैधानिक कार्यवाही की जाये। पुलिस आयुक्त द्वारा थाना क्षेत्र में शरीर एवं सम्पत्ति सम्बन्धित घटित होने वाले अपराध, अपराध का तरीका, अपराधियों को चिन्हित कर उनकी गिरफ्तारी एवं उन पर अंकुश लगाये जाने के क्रम में प्रभारियों को निर्देशित किया गया। पुलिसकर्मियों को संवेदनशीलता, पेशेवर आचरण और उच्च नैतिकता के साथ काम करने को  कहा गया। 

सीपी की कार्रवाई से विभाग में हड़कंप 

रामनगर थाना प्रभारी लाइन हाजिर, शिवपुर व चौबेपुर को चेताया, दुर्व्यवहार करने वाले निलंबित

वाराणसी (रणभेरी सं.)। चोरी समेत आपराधिक घटनाओं पर नियंत्रण नहीं रखने पर शिवपुर थाना प्रभारी पर पुलिस आयुक्त ने नाराजगी जताई। बुधवार की शाम कैंप कार्यालय पर हुई क्राइम मीटिंग में पुलिस आयुक्त मोहित अग्रवाल ने बेहतर पुलिसिंग नहीं होने पर रामनगर थाना प्रभारी को लाइन हाजिर कर दिया। वहीं, चौबेपुर थाना प्रभारियों को भी चेताया। शिवपुर थाना प्रभारी पर सबसे ज्यादा बिफरे। वहीं, तीन थानों पर नए प्रभारियों की तैनाती की। कैंट थाना प्रभारी निरीक्षक राजू सिंह को रामनगर थाना प्रभारी, लालपुर-पांडेयपुर थाना प्रभारी निरीक्षक राज कुमार को प्रभारी निरीक्षक कैंट और काशी विश्वनाथ मंदिर सुरक्षा में तैनात उप निरीक्षक विवेक कुमार पाठक को लालपुर-पांडेयपुर का थानाध्यक्ष बनाया गया है। 

गोमती जोन के डीसीपी बने प्रमोद कुमार

डीसीपी गोमती मनीष शांडिल्य के स्थानांतरण और नवागत आईपीएस ईशान सोनी के आगमन के तहत बुधवार की रात पुलिस आयुक्त मोहित अग्रवाल ने राजपत्रित अधिकारियों और थानेदारों के कार्यक्षेत्रों में बदलाव किया। डीसीपी मुख्यालय व अपराध प्रमोद कुमार को डीसीपी गोमती, मुख्यालय व अपराध बनाया है। डीसीपी यातायात व प्रोटोकॉल हृदेश कुमार को लाइंस का भी प्रभार दिया गया। एडीसीपी काशी जोन नीतू को एलआईयू का भी प्रभार दिया गया। आईपीएस ईशान सोनी को सहायक पुलिस आयुक्त कोतवाली व लाइन, एसीपी कोतवाली अमित कुमार श्रीवास्तव को एसीपी सुरक्षा और एसीपी सुरक्षा अंजनी कुमार राय को एसीपी ट्रैफिक बनाया गया।