CM योगी ने अफसरों को दिए निर्देश, कहा-अपराधी या माफिया को ना मिले किसी भी काम का ठेका

CM योगी ने अफसरों को दिए निर्देश, कहा-अपराधी या माफिया को ना मिले किसी भी काम का ठेका

वाराणसी (रणभेरी): मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 3 जून शनिवार को वाराणसी पहुंचे। वाराणसी पहुंचे सीएम योगी ने काल भैरव और काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचकर दर्शन-पूजन किया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में चल रहे विकास कार्यों के साथ ही कानून-व्यवस्था की स्थिति की भी समीक्षा की और अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। सीएम योगी ने कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने शहर में चल रही विकास परियोजनाओं  की समीक्षा के दौरान युद्धस्तर पर अभियान चलाकर निर्धारित समय सीमा में गुणवत्ता के साथ कार्य पूर्ण कराए जाने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने अफसरों को इस बात का ध्यान रखने के लिए भी सख्त हिदायत दी है कि किसी भी हाल में कोई अपराधी या माफिया छवि का व्यक्ति किसी प्रकार का ठेका ना प्राप्त कर सके। सीएम योगी ने अधिकारियों को सख्ती के साथ इस पर अमल करने के लिए कहा साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि ये सुनिश्चित किया जाना चाहिए। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में 11 से 13 जून तक होने वाली जी20 की बैठक को लेकर जारी तैयारियों की भी समीक्षा की। योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को ट्रैफिक सिस्टम मजबूत करने के निर्देश दिए और स्वच्छता की स्थिति पर चिंता जाहिर की। उन्होंने अधिकारियों से सभी कार्य तय समय सीमा के भीतर गुणवत्ता के साथ पूरे करने के भी निर्देश दिए। 

मुख्यमंत्री ने वाराणसी विकास प्राधिकरण के वीसी को ट्रांसपोर्ट नगर के लिए वर्तमान रेट पर बचे किसानों को मुआवजा देने का आदेश दिया तथा कमिश्नर को तुरंत प्रभाव से आंदोलन खत्म कराने को कहा। मुख्यमंत्री ने सिंचाई विभाग को तुरंत प्रभाव से वरुणा नदी को साफ करने को निर्देशित किया। उन्होंने पुलिस प्रशासन को अर्बन नक्सलियों के तरफ भी ध्यान देने की जरूरत पर विशेष जोर दिया। मुख्यमंत्री ने घाटों के काम यूपीपीसीएल को देने पर सख्त नाराजगी जतायी तथा कहा कि कोई भी कार्य उसी कार्यदायी संस्था को दिया जाये जो उसके अनुरूप हो और जिसके पास मैन पावर की सप्लाई सुनिश्चित हो। उन्होंने मुख्य सचिव को ओवर लोडिंग की समस्या पर तत्काल प्रभाव से एक्शन लेने व समस्या के समाधान पर कार्य करने को कहा। पुलिस विभाग को फुट पेट्रोलिंग, पीआरवी-112 पर और कार्य करने को कहा ताकि सेफ सिटी की भावना उचित हो सके। मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों काशी विश्वनाथ मंदिर में हुई सुरक्षा चूक की चर्चा करते हुए सुरक्षा व्यवस्था और चाक चौबंद करने का आदेश दिया। मुख्यमंत्री ने व्यवसायिक प्रतिष्ठानों से बात करके शहर में और कैमरे लगवाने को पर जोर देते हुए कहा कि इसे कंट्रोल रूम से लिंक करे। ताकि शहर से अवैध वसूली, अवैध टैक्सी स्टैंड इत्यादि को रोका जा सके। मुख्यमंत्री ने एनएचएआई, पीडब्ल्यूडी, सेतु निगम सभी से कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित कराये जाने के लिए निर्देशित किया। मुख्यमंत्री ने पिंडरा विधायक डॉ अवधेश सिंह द्वारा उनके क्षेत्र में बनी आईटीआई की खराब गुणवत्ता पर जिलाधिकारी को जांच करके संबंधित के खिलाफ कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया।

समीक्षा बैठक के दौरान कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने बताया कि वर्तमान में शहर में केंद्र व राज्य के कुल 61 प्रोजेक्ट्स चल रहे। जिनकी की कुल लागत 10305 करोड़ रुपये है। इनमें अधिकतर के शिलान्यास हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में सबसे ज्यादे काम सड़कों पर हो रहा हैं। जिसमें वाराणसी-औरंगाबाद चौड़ीकरण, वाराणसी रिंग रोड, शिवपुर-फुलवरिया मार्ग इत्यादि प्रमुख हैं। उन्होंने डाफी टोल प्लाजा के पास ओवरलोड ट्रकों द्वारा खराब की गयी सड़क के बारे में भी मुख्यमंत्री को जानकारी दी। उन्होंने शहर के अंदर 5 सड़कों के चौड़ीकरण के बारे में भी मुख्यमंत्री को जानकारी दी, जिसमें मोहनसराय-रोहनिया, लंका-रविंद्रपुरी आदि शामिल हैं। कमिश्नर ने बताया कि कज्जाकपुरा फ्लाइओवर प्रोजेक्ट को वर्तमान में गति देते हुए लगभग 41फीसदी काम पूरा हो चुका है, जिसको मार्च तक पूरा करा लिया जायेगा।