CM Yogi Adityanath in Agra: सीएम योगी ने आगरा में किया मेट्रो का डिजिटल अनावरण,पीले रंग की होगी पहली मेट्रो

 CM Yogi Adityanath in Agra: सीएम योगी ने आगरा में किया मेट्रो का डिजिटल अनावरण,पीले रंग की होगी पहली मेट्रो

(रणभेरी): उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को ताजनगरी को एक और सौगात देते हुए अभी थाेड़ी देर पहले आगरा मेट्रो रेल का डिजिटल अनावरण किया। फर्स्ट लुक में आगरा में पहले कोरिडोर में चलने वाली मेट्रो रेल का रंग पीला होगा।सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट कॉरिडोर पर चलेगी पीले रंग की मेट्रो रेल। करीब साढ़े 12 बजे सीएम आगरा के खेरिया एयरपोर्ट पर आए। सबसे पहले उन्होंने आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत निकाली जा रही जागरुकता रैली को रवाना किया। मेट्रो के डिजिटल अनावरण के बाद सीएम फतेहाबाद रोड स्थित एसएनजे गोल्ड बैंक्विट हॉल में चल रहे भाजयुमो के प्रशिक्षण वर्ग में जाएंगे।  

आगरा में 8380 करोड़ रुपये से मेट्रो परियोजना पर काम चल रहा है। सोमवार को आगरा पहुंचे सीएम योगी ने मेट्रो डिपो का निरीक्षण किया। इसके बाद डिपो में पीपल का पौधा रोपा, इससे पहले मुख्यमंत्री ने आगरा में हर घर तिरंगा यात्रा के लिए जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके बाद दोपहर में मुख्यमंत्री भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश प्रशिक्षण वर्ग में शामिल हुए। सीएम योगी ने  मेट्रो ट्रेन मॉडल का वर्चुअल अनावरण किया।गुजरात के सालवी में एलस्टॉम कंपनी मेट्रो ट्रेन के इन कोचों को बना रही है। आगरा के लिए कुल 84 कोच बनेंगे। 28 मेट्रो ट्रेनें आगरा को मिलेंगी। प्रत्येक ट्रेन में तीन कोच होंगे। इनमें आगे-पीछे दो ड्राइविंग कार और बीच में एक ट्रेलर कार कोच हैं। 

बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 दिसंबर 2020 को आगरा मेट्रो परियोजना का वर्चुअल शिलान्यास किया था। 8380 करोड़ रुपये की इस परियोजना के लिए उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) ने यूरोपियन निवेश बैंक से करीब 4500 करोड़ रुपये का ऋण लिया है। मार्च 2024 तक आगरा में छह स्टेशन के बीच मेट्रो ट्रायल का लक्ष्य है।