UP Global Investors Summit: मुकेश अंबानी का बड़ा एलान- दिसंबर 2023 तक यूपी के हर कस्बे, हर गांव में होगी 5G सेवा

UP Global Investors Summit: मुकेश अंबानी का बड़ा एलान- दिसंबर 2023 तक यूपी के हर कस्बे, हर गांव में होगी 5G सेवा

(रणभेरी): उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में पहुंचे। जहां उन्होंने रिमोट का बटन दबाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के उद्घाटन सत्र के दौरान रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कई बड़ी घोषणा की है। इस दौरान पीएम मोदी की तारफी करते हुए कहा, 'जिस तरह से भारत पूरी दुनिया के लिए आशा का केंद्र बन गया है, वैसे ही उत्तर प्रदेश भारत के आशा का केंद्र बन गया है। नोएडा से गोरखपुर तक इंफ्रास्ट्रचर दिखा है, ये उत्तम प्रदेश के रूप में उभर रहा है।'मुकेश अंबानी ने ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में बोलते हुए कहा, 'मोदी जी जब से भारत के पीएम बने हैं तब से देश में बदलाव हो रहा है। नया भारत बन रहा है, भारत में सबसे ज्यादा जनसंख्या युवाओं की है जिससे भारत आगे बढ़ेगा।' अंबानी ने बोलते हुए कहा कि देश का उत्तम प्रदेश बन रहा है, कानून व्यवस्था में बड़ा सुधार हुआ है। हम भारत के सर्वाधिक आबादी वाले राज्य को भारत का सबसे समृद्ध राज्य बनाने में अपनी भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

मुकेश अंबानी ने की कई बड़ी घोषणाएं
रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी यूपी में निवेश का ऐलान करते हुए कहा, 'इस साल दिसंबर तक जिओ सभी गांव और कस्बों में 5जी सेवा को शुरू कर देगा, जिओ के प्लेटफॉर्म के जरिए हम सभी सेक्टर के ग्रोथ को बढ़ाएंगे। हम अपने दो प्रोडेक्ट को यूपी में शुरू करने वाले हैं, जिसमें पहला है जीओ स्कूल और दूसरा है जीआई डॉक्टर। मुकेश अंबानी ने अगले चाल सालों के दौरान उत्तर प्रदेश में 75 हजार करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की है। इस निवेश से करीब 1 लाख नए रोजगार पैदा होने का अनुमान है। लखनऊ में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने दावा किया कि 5 वर्षों के भीतर ही उत्तर प्रदेश 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। उन्होंने बताया कि 2018 के बाद से अब तक हम यूपी में 50 हजार करोड़ रुपए का निवेश कर चुके हैं।
अंबानी ने बोलते हुए आगे कहा, 'रिलायंस उत्तर प्रदेश में 10 GW की रिन्यूबल एनर्जी क्षमता को स्थापित करेगा। यह उत्तर प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा परियोजना होगी।' कंपनी ने यूपी में बायो-गैस एनर्जी बिजनेस में उतरने की घोषणा भी की। इस पर मुकेश अंबानी ने कहा कि बायो-गैस से पर्यावरण में सुधार तो होगा ही किसानों को भी बड़ा लाभ होगा और 'हमारे किसान अन्नदाता तो हैं ही, अब ऊर्जादाता भी बनेंगे।'