अब गंगा ही हमार माई हईन : पीएम

अब गंगा ही हमार माई हईन : पीएम
अब गंगा ही हमार माई हईन : पीएम

वाराणसी (रणभेरी)। नारी शक्ति संवाद कार्यक्रम में शामिल होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को काशी पहुंचे। यहां उन्होंने संपूणार्नंद संस्कृत यूनिवर्सिटी के मैदान में काशी की 25 हजार महिलाओं को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन की शुरूआत हर हर महादेव के नारे से की। उन्होंने कहा कि काशी में राजपाट बाबा विश्वनाथ का है, लेकिन व्यवस्था मां अन्नपूर्णा ही चलाती हैं। प्रधानमंत्री काशी में अपनी मां को याद कर भी भावुक हुए। उन्होंने कहा कि ह्यई पहली बार हौ, जब हम काशी में नामांकन अपने माई के बिना आयल हई, अब गंगा ही हमार माई हईन। मैं इसलिए ऐसा कहता हूं क्योंकि मां गंगा ने पहले मुझे बुलाया था, अब मां गंगा ने मुझे गोद लिया है। आज इस आयोजन में इतनी बड़ी संख्या में मातृशक्ति की उपस्थिति मुझे अभिभूत कर रही है। आप सभी अपना कीमती समय निकालकर आई इसके लिए मैं आपका अत्यंत आभारी हूं।  पीएम ने कहा कि मैं पार्टी के कामों में निरंतर व्यस्त रहता हूं, लेकिन बनारस को लेकर मैं चिंतामुक्त रहता हूं। यहां सब कुछ आप लोग ही संभाल रहे हैं। आप लोगों के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी है आप लोग घर, बूथ और लोगों से लगातार जनसंपर्क कर रहे हैं। इतनी प्रचंड गर्मी में आप मोदी के लिए वोट मांग रहे हैं। गर्मी में अपने स्वास्थ्य का ध्यान जरूर रखिए, पानी खूब पीजिए और अपने साथ रखिए। बिना खाए घर से निकले नहीं। मेरा कई वर्षों का अनुभव आपके बहुत काम आएगा। 
सीएम योगी ने काशीपुराधिपति और बाबा काल भैरव का किया दर्शन
सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार की शाम श्री काशी विश्वनाथ व कालभैरव मंदिर में दर्शन-पूजन किया। इस दौरान विधिविधान से पूजन-अर्चन व जलाभिषेक कर लोकसभा चुनाव के लिए आशीर्वाद मांगा। वहीं प्रदेशवासियों के कल्याण की कामना की। पीएम मोदी के साथ सीएम योगी ने सबसे पहले संकटमोचन मंदिर में दर्शन-पूजन किया। इसके बाद सीएम कालभैरव मंदिर पहुंचे। उन्होंने कालभैरव मंदिर में दर्शन-पूजन कर काशी कोतवाल का आशीर्वाद लिया। इसके बाद श्री काशी विश्वनाथ का दर्शन करने पहुंचे। उन्होंने विधिविधान से षोडशोपचार विधि से पूजन-अर्चन और जलाभिषेक कर बाबा का आशीर्वाद लिया।
10 साल में महिलाएं केंद्र में आई हैं
पीएम मोदी ने कहा कि 10 साल के निर्णयों में हमारी माताएं, बहनें, महिलाएं केंद्र में आई हैं। यह भारत की सक्सेस स्टोरी का बहुत बड़ा फैक्टर है। मोदी ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि जब घर आपके बिना नहीं चलता, तो देश कैसे चलेगा। यह बात 60 सालों में सरकारों को समझ नहीं आई।
बनारस के लोग जंगलराज से परिचित हैं
पीएम मोदी ने इस दौरान सपा-कांग्रेस की सरकारों पर भी हमला बोला। उन्होंने कहा कि कांग्रेस-सपा की सरकारों ने महिलाओं की केवल उपेक्षा की। इंडी गठबंधन की मानसिकता ही महिला विरोधी है। इंडी गठबंधन वाले महिलाओं का विरोध करते हैं। उनकी सरकार आते ही महिलाओं का जीना दूभर हो जाता है। बनारस के लोग तो यूपी बिहार दोनों में रहे। जंगलराज से परिचित हैं। पीएम ने कहा कि उनकी सरकारों में बहन बेटियों का घर से निकलना मुश्किल था। बेटियों को पढ़ाई छोड़कर घर पर बैठना पड़ता था।
महिलाएं अब बनी हैं मालकिन
पीएम ने कहा कि मोदी ने गरीबों से गरीब महिलाओं के लिए 1 रुपए खर्च के बिना बैंक खाते खुलवाए, ताकि उन्हें जो भी पैसा मिले, वह सुरक्षित रह सके। प्रधानमंत्री आवास का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि मोदी ने 4 करोड़ से ज्यादा पक्के घर बनवाए, लेकिन उसकी रजिस्ट्री महिलाओं के नाम पर कराई। घर की महिलाएं अब मालकिन बनी हैं। कहा कि यह बस योजना नहीं, इससे नारी शक्ति को आत्मविश्वास मिला। यही मेरा विजन था यही मेरी सोच थी।
हनुमत दरबार में टेका मत्था
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ मंगलवार की शाम संकटमोचन दरबार में शीश नवाया। इस दौरान हनुमंत लाल की स्तुति कर आरती उतारी। वहीं लोकसभा चुनाव के लिए आशीर्वाद मांगा। पीएम व सीएम के आगमन के मद्देनजर मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रही। नारी शक्ति सम्मेलन में शामिल होने के बाद पीएम मोदी व सीएम योगी संकटमोचन मंदिर पहुंचे। यहां महंत विश्वंभरनाथ मिश्र ने पीएम व सीएम का स्वागत किया। उसके बाद अपने साथ मंदिर के अंदर लेकर गए। पीएम मोदी ने शिव के रुद्रावतार हनुमानजी की स्तुति की। इस दौरान मंदिर के पुजारी ने उन्हें प्रसाद स्वरूप आरती और माला दी। इसके बाद पीएम ने मंदिर की परिक्रमा की और बरेका के लिए रवाना हो गए।