Purvanchal Express Way: बुनियादी सुविधायों के अभाव में आलोचना का शिकार

Purvanchal Express Way: बुनियादी सुविधायों के अभाव में आलोचना का शिकार

(रणभेरी): Purvanchal Express Way: विधानसभा चुनाव के मदद्देनज़र यूपी में सियासी गर्मी चरम पर हैं रोजाना ही नए नए स्कीम , परियोजना सौगात स्वरुप जनता पर बारिश जैसे लुटाई जा रही है। इन्हीं में से एक तोहफा जिसपर पक्ष विपक्ष में खूब तनातनी बनी रही अपना साबित करने में किसी ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी गयी और जो अपना ना कह सका वो नुक्श निकलने में जुट गया। जी हाँ हम बात कर रहे है  उत्तर प्रदेश में नव उद्घाटित एक्सप्रेसवे  की।

इसे 16 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने (341 किलोमीटर लंबे Purvanchal Express Way) का उद्घाटन किया था। जिसके बाद लोगों का आवागमन शुरू हो गया लेकिन अब इस एक्स्प्रेस-वे पर बुनियादी सुविधाएं ना होने के चलते काफी परेशानी आ रही हैं। आपको बता दें कि इस एक्स्प्रेस वे पर अभी मौजूदा समय में ना ही टॉयलेट है ना ही पेट्रोल पंप ना ही सीएनजी स्टेशन ना ही पीने का पानी  की सुविधा इसके अलावा और भी बहुत सी बुनियादी सुविधाओं का अभी इस एक्स्प्रेस-वे दूर दूर तक कोई अता पता नहीं। 

ईंधन हुआ खत्म, तो भगवान भरोसे होगा सफर

बात करें अगर रस्ते में वाहन की मुख्य ज़रूरत 'ईंधन' की तो अभी यहां नहीं है कोई पेट्रोल पंप, सीएनजी स्टेशन। 341 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस वे में अभी एक भी पेट्रोल पंप नहीं है ना ही एक भी सीएनजी स्टेशन हैं अगर रास्ते में यात्री कि गाड़ी में पेट्रोल सीएनजी खत्म हो जाए तो उसे बाकी का रास्ता गाड़ी खींच कर निकालना होगा. लोगो का कहना है कि सरकार को हर 15 किलोमीटर के अंतर पर पेट्रोल पम्प की व्यवस्था होनी चाहिए साथ ही सीएनजी स्टेशन भी होना चाहिए। 

आम व्यक्ति की ज़रूरत से कोसो दूर

ईंधन के अलावा बुनियादी आम व्यक्ति की ज़रूरत के लिए जलपान, टॉयलेट, मेडिकल स्टोर जैसे नहीं है व्यवस्था। इस Purvanchal Express Way की लम्बाई को देखते हुए यहां पर पानी और कुछ खाने-पीने की साथ ही टॉयलेट की भी व्यवस्था भी होनी चाहिए क्योंकि बच्चें बुजुर्ग सभी यात्रा करते हैं तो किसी को भी इनकी आवश्यकता पड़ सकती है। साथ ही बीमार लोग पर यात्रा करते हैं तो इस मार्ग पर मेडिकल स्टोर होना भी बहुत जरूरी है।

सुविधाओं के अभाव पर बोले फरवरी से मिलेंगी सुविधाएं

यूपीडा के अधिकारियों की माने तो जनवरी के अंत व फरवरी माह तक यात्रियों को सुविधाएं मिलने लगेंगी। अधिकारियों का कहना है कि टेंडर प्रक्रिया हो चुकी है, कंस्ट्रक्शन का काम बहुत तेजी के साथ हो रहा है। फरवरी तक यात्रियों को सुविधाएं मिलने लगेंगी।

अभी दुर्घटना से बचने पर इन्तेज़ामात पर बोले अधिकारी

पूर्व आईपीएस अधिकारी राजेश पांडेय को सुरक्षा का नोडल अधिकारी बनाया गया है। Purvanchal Express Way की सुरक्षा की जिम्मेदारी इन्ही को सौपी गई है। आपको बता दें एक्सप्रेस-वे पर पेट्रोलिंग के लिए 20 इनोवा लगाई गई हैं। पूरे एक्सप्रेस-वे पर 8 पैकेज बनाए गए हैं। हर 3 पैकेज पर रिटायर्ड डिप्टी एसपी रैंक का एक अधिकारी तैनात किया गया है। इसके साथ ही हर पैकेज पर एक सुरक्षा अधिकारी व दो सहायक सुरक्षा अधिकारी तैनात किए गए हैं। लखनऊ से जाते समय व गाजीपुर से आते समय कंट्रोल रूम भी बनाया गया है, जो यात्रियों की सहायता करेगा।