पीएम मोदी ने पूर्वांचल की आठ लोकसभा सीटों में की सभाएं, तीन में मिली जीत

 पीएम मोदी ने पूर्वांचल की आठ लोकसभा सीटों में की सभाएं, तीन में मिली जीत

आजमगढ। लोकसभा चुनाव के मतदान से पहले पूर्वांचल के 10 जिलों की 13 सीटों पर प्रचार के लिए प्रमुख राजनीतिक दलों के दिग्गजों का जमावड़ा लगा हुआ था। शह और मात के सियासी खेल में जीत के लिए किसी भी राजनीतिक दल ने किसी किस्म की कसर नहीं छोड़ी थी। इसके बावजूद मनमाफिक परिणाम भाजपा के अगुवाई वाले एनडीए को पूर्वांचल में नहीं मिला। वहीं, उत्तर प्रदेश में सपा की अगुवाई वाले इंडी गठबंधन को पूर्वांचल में ऐतिहासिक सफलता मिली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में रोड शो और महिलाओं से संवाद के अलावा गाजीपुर, मिजार्पुर, भदोही, जौनपुर, घोसी, आजमगढ़ और लालगंज लोकसभा क्षेत्र में जनसभा की थी। इन आठ लोकसभा क्षेत्रों में से एनडीए को सिर्फ वाराणसी, मिजार्पुर और भदोही में ही जीत मिली। शेष पांच लोकसभा क्षेत्रों में एनडीए की हार हुई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्वांचल के 10 जिलों की 13 लोकसभा सीट में से 12 पर चुनाव प्रचार किया। इनमें से गाजीपुर, जौनपुर और चंदौली लोकसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री योगी तीन-तीन बार चुनाव प्रचार करने पहुंचे। मिर्जापुुर, बलिया और सलेमपुर में वह दो-दो बार सभा करने गए थे। इसके बावजूद एनडीए को पूर्वांचल की 13 लोकसभा सीटों में सिर्फ तीन में ही जीत मिली। उधर, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव पूर्वांचल की 13 सीटों पर जनसभा के लिए पहुंचे। इनमें से 10 लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों को जीत हासिल हुई।
 

शाह, नड्डा और राजनधा सिंह की सभाओं का नहीं पड़ा असर
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गाजीपुर में रोड शो किया। इसके अलावा रॉबर्ट्सगंज (सु.), बलिया, सलेमपुर, मछलीशहर (सु.) और चंदौली लोकसभा क्षेत्र में उन्होंने जनसभा की। मगर, कहीं भी भाजपा की अगुवाई वाले एनडीए के प्रत्याशी जीत नहीं दर्ज कर सके। वहीं, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने वाराणसी में संगठन के पदाधिकारियों के साथ बैठकों के अलावा राबर्ट्सगंज (सु.) और बलिया में जनसभा की। राबर्ट्सगंज (सु.) और बलिया में एनडीए के प्रत्याशियों की हार हुई। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने गृह जनपद चंदौली के अलावा रॉबर्ट्सगंज (सु.), सलेमपुर और लालगंज (सु.) लोकसभा क्षेत्र में सभा की। मगर, चारों लोकसभा क्षेत्र में एनडीए के प्रत्याशियों की हार हुई।

राहुल-प्रियंका जिता नहीं पाए, लेकिन वोट जबरदस्त मिला
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने प्रदेश अध्यक्ष और वाराणसी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से प्रत्याशी अजय राय के लिए मोहनसराय क्षेत्र में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ जनसभा की। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने सपा सांसद डिंपल यादव के साथ अजय राय के लिए दुगार्कुंड से लंका तक रोड शो किया। कांग्रेस और सपा नेता अपनी सभा और रोड शो से अजय राय को जीत तो नहीं दिला सके। लेकिन, अजय राय को इस बार जितने मत मिले हैं, उतने वोट देश की आजादी के बाद से वर्ष 2019 के चुनाव में वाराणसी लोकसभा से कांग्रेस को कभी नहीं मिले थे।