कोरोना से संक्रमित हुए लोगों को ओमिक्रॉन से खतरा?, जाने इसके उपाय

कोरोना से संक्रमित हुए लोगों को ओमिक्रॉन से खतरा?, जाने इसके उपाय

(रणभेरी): कोरोना वायरस के नए रूप देश में दस्तक से चूका है। नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर दक्षिण अफ्रीका की एक नई रिपोर्ट सामने आई है। दक्षिण अफ्रीका ने नवंबर के आखिरी हफ्ते में इस वायरस को लेकर दुनिया को आगाह करना शुरू किया था। इस नए वैरिएंट को लेकर पूरी दुनिया में चिंता का माहौल है। ओमिक्रॉन को लेकर बिहार सरकार ने एयरपोर्ट पर सख्ती बढ़ाने के अलावा वैक्सिनेशन पर जोर दिया जा रहा है. स्वास्थ्य व्यवस्था को और दुरुस्त किया जा रहा है। 
   
ओमिक्रॉन से कितना है खतरा 

रिपोर्ट के अनुसार ओमिक्रॉन वैरिएंट डेल्टा और बीटा की तुलना में तीन गुना ज्यादा रिइंफेक्शन फैला सकता है। यानी जो लोग कोविड-19 से पहले संक्रमित हो चुके हैं, उनके भी फिर से इंफेक्ट होने का खतरा है। 

ओमिक्रॉन से बचने के उपाय

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना के इस गंभीर खतरे से बचे रहने के लिए सभी लोगों को विशेष अलर्ट रहना चाहिए। इसके लिए मास्क पहनना सबसे आवश्यक है। मास्क पहनकर कोरोना के संक्रमण से खुद को काफी हद तक सुरक्षित किया जा सकता है। डॉक्टरों के मुताबिक जिन लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है उन्हें भी मास्क पहनकर रखना चाहिए।

सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें साथ ही एक दूसरे से करीब 6 फिट की दूरी को बनाकर कोरोना के प्रसार को रोका जा सकता है। कोविड-19 का मुख्यरूप से उन स्थानों पर खतरा अधिक होता है जहां लोग निकट संपर्क में रहते हैं। कोरोना का खतरा उन लोगों में अधिक होता है जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है। इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए काढ़ा पीना, व्यायाम, पर्याप्त नींद, पौष्टिक आहार और मौसमी फलों-सब्जियों का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए।