इस बार पीसीएस परिणाम जारी करने का नहीं बन सकेगा रिकॉर्ड, अगले वर्ष ही रिजल्ट आने की उम्मीद

 इस बार पीसीएस परिणाम जारी करने का नहीं बन सकेगा रिकॉर्ड, अगले वर्ष ही रिजल्ट आने की उम्मीद

प्रयागराज । आयोग ने पीसीएस-2023 का परिणाम आठ माह नौ दिन में जारी कर दिया था। आयोग ने पहली बार किसी पीसीएस परीक्षा का परिणाम इतने कम समय में जारी किया था। पीसीएस-2023 की प्रारंभिक परीक्षा 14 मई 2023 को आयोजित की गई थी और परीक्षा का अंतिम चयन परिणाम 23 जनवरी 2024 को जारी किया गया था। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) इस बार पीसीएस-2024 का चयन परिणाम जारी करने के मामले में नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में था। लेकिन, प्रारंभिक परीक्षा स्थगित होने के बाद आयोग के लिए अब यह रिकॉर्ड बना पाना काफी मुश्किल होगा। दरअसल, आयोग ने पीसीएस-2023 का परिणाम आठ माह नौ दिन में जारी कर दिया था। आयोग ने पहली बार किसी पीसीएस परीक्षा का परिणाम इतने कम समय में जारी किया था। पीसीएस-2023 की प्रारंभिक परीक्षा 14 मई 2023 को आयोजित की गई थी और परीक्षा का अंतिम चयन परिणाम 23 जनवरी 2024 को जारी किया गया था। पीसीएस-2024 की प्रारंभिक परीक्षा 17 मार्च 2024 को प्रस्तावित थी,लेकिन आयोग ने यह परीक्षा स्थगित कर दी। अगर आयोग पीसीएस-2023 की तरह पीसीएस-2024 का भी चयन परिणाम भी इतने कम समय में जारी कर देता तो आयोग के नाम एक नया रिकॉर्ड दर्ज हो जाता। पहली बार आयोग किसी पीपीएस परीक्षा का चयन परिणाम उसी वर्ष घोषित करता, जिस वर्ष परीक्षा का विज्ञापन जारी किया गया। दरअसल, समीक्षा अधिकारी (आरओ)/सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) प्रारंभिक परीक्षा-2023 में पेपर लीक का मामला आयोग के इस नए रिकॉर्ड के आड़े आ गया। पेपर लीक की घटना के बाद आयोग ने मार्च और अप्रैल में पीसीएस समेत प्रस्तावित पांच परीक्षाओं को स्थगित कर दिया। ऐसे में आयोग एक रिकॉर्ड बनाने से तो वंचित रहा ही, अन्य परीक्षाओं के परिणाम भी अब विलंब से जारी हो सकेंगे। पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा परीक्षा अब जुलाई में संभावित है। हालांकि, आयोग ने अभी प्रारंभिक परीक्षा की नई तिथि घोषित नहीं की है। अगर जुलाई में प्रारंभिक परीक्षा करा दी जाती है तो भी छह माह में आयोग के लिए अंतिम चयन परिणम जारी करना पाना संभव नहीं होगा। ऐसे में पीसीएस-2024 का चयन परिणाम अब वर्ष 2025 में ही जारी किया जा सकेगा।

प्रोफेसर गायनोकोलॉजी के तीन पदों पर चयन
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने आयुष (होम्योपैथी) विभाग के तहत के प्रदेश राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेजों में प्रोफेसर गायनोकोलॉजी एंड आब्सट्रेटिक्स के तीन अनारक्षित पदों पर सीधी भर्ती का चयन परिणाम मंगलवार को जारी कर दिया। इन पदों पर भर्ती के लिए 16 मई को हुए साक्षात्कार में छह अभ्यर्थियों को बुलाया गया था, जिसमें सभी शामिल हुए। आयोग ने इनमें से नीतू सिंह, अमृता ओम प्रकाश राठौर और चंद्र मुखी गुप्ता को चयनित घोषित किया गया है। 

चिकित्साधिकारी के एक पद पर चयन निरस्त
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने चिकित्साधिकारी ग्रेड-2 साइकियाट्रिस्ट के 32 पदों पर सीधी भर्ती में चयनित एक अभ्यर्थी अभिषेक चाकलादार का अभ्यर्थन निरस्त कर दिया है। इनके स्थान पर समेकित मेरिट सूची से श्रेष्ठताक्रम के अनुसार ईडब्ल्यूएस श्रेणी में कोई अभ्यर्थी उपलब्ध नहीं था। ऐसे में रिक्ति के सापेक्ष मेरिट सूची में उपलब्ध अनारक्षित श्रेणी के अभिनेश नंद को नियुक्ति के लिए संस्तुत किया गया है।