इमरान खान हुए सत्ता से बाहर, संयुक्त विपक्ष ने नए प्रधानमंत्री के नाम पर शहबाज शरीफ लगाई मुहर

इमरान खान हुए सत्ता से बाहर, संयुक्त विपक्ष ने नए प्रधानमंत्री के नाम पर शहबाज शरीफ लगाई मुहर

(रणभेरी): पाकिस्तान की सियासत में देर रात काफी फेरबदल हुआ है, जहां सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद विपक्ष ने नेशनल असेंबली (संसद) में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया। अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से बचने के लिए संसद के स्पीकर, डिप्टी स्पीकर ने अपने पद तक से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद रात करीब 12ः40 पर मतदान हुआ और विपक्ष के पक्ष में 174 वोट पड़े। इसी के साथ इमरान खान सत्ता से बाहर हो गए। नेशनल असेंबली का अगला सत्र सोमवार को बुलाया गया है। 

पाकिस्तान के विपक्षी दलों ने सोमवार (11 अप्रैल) को होने वाले प्रधानमंत्री चुनाव के लिए पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के शाहबाज शरीफ को अपने संयुक्त उम्मीदवार के रूप में नामित किया है। पाकिस्तान में संयुक्त विपक्ष ने नए प्रधानमंत्री के चेहरे पर अपनी मुहर लगा दी है। विपक्ष ने पीएमएल-एन नेता शहबाज शरीफ को अपना नेता चुना है। इससे पहले विपक्ष की लंबी बैठक चली जिसके बाद यह तय किया गया कि शाहबाज शरीफ को पीएम उम्मीदवार के लिए सबसे आगे किया जाएगा। हालांकि इमरान खान सरकार के गिरने के बाद जौ नाम सबसे पहले सामने आ रहा था वह शाहबाज शरीफ का ही था।

इसके लिए रविवार दोपहर एक अहम बैठक बुलाई गई है।वहीं इमरान खान और उनकी पार्टी ने अविश्वास प्रस्ताव रोकने के लिए बड़ा ड्रामा किया। सबसे पहले स्पीकर ने अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग नहीं होने दी, इसके बाद इमरान ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका डाल दी। स्पीकर वोटिंग लगातार टाल रहे थे, जिस वजह से पाकिस्तान के चीफ जस्टिस ने रात 12 बजे तक कोर्ट को खोलने का आदेश दे दिया। साथ ही ये खबर आई कि अगर रात 12 बजे से पहले वोटिंग नहीं हुई तो इमरान खान, स्पीकर असद कैसर और डिप्टी स्पीकर की गिरफ्तारी का आदेश सुप्रीम कोर्ट दे सकता है। वहीं सरकार जाने से पहले ही इमरान ने प्रधानमंत्री आवास को छोड़ दिया था। अब वो अपने निजी आवास में रह रहे हैं।वहीं इस्लामाबाद में हाईअलर्ट जारी कर दिया गया था। साथ ही वहां आने वाले सभी रास्तों को भी बंद कर दिया गया। जब नेशनल असेंबली में वोटिंग हो रही थी, तो इमरान की पार्टी के कार्यकर्ताओं ने संसद के बाहर प्रदर्शन शुरू कर दिया।