गर्म हवाओं ने झुलसाया, दोपहर में घर से बाहर निकलना मुश्किल

गर्म हवाओं ने झुलसाया, दोपहर में घर से बाहर निकलना मुश्किल

वाराणसी (रणभेरी): सप्ताह के शुरूआत में नम हवाओं के चलने से थोड़ी राहत मिली थी, लेकिन एक बार फिर से तेज धूप, गर्म हवाओं के चलने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। गुरुवार को दिन में 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चली गर्म हवाओं ने झुलसा दिया। यही हाल आज शुक्रवार को भी था। तापमान में भी दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। गर्म हवा इतनी तेज चल रही थी कि घर से बाहर निकलना मुश्किल था। सड़क पर भी सूरज की तपिश बढ़ने और हवाओं के चलने का असर देखने को मिल रहा है। दोपहर एक बजे से तीन बजे के बीच शहर में लहुराबीर, नई सड़क, कैंट फ्लाईओवर, वरुणापुल, भिखारीपुर आदि जगहों पर इक्का दुक्का ही गाड़ियां ही आती जाती दिख रही हैं। सप्ताह के शुरूआत में बंगाल की खाड़ी की ओर चल रही हवा ने वातावरण में नमी की मात्रा काफी बढ़ा दी थी। इसके चलते उमस भरी चिपचिपी गर्मी से लोग बेचैन थे। गुरुवार को हवा का रुख बदला तो तापमान अचानक बढ़ गया। 

  • दो दिन में तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी

मंगलवार को अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस, बुधवार को 41.2 जबकि गुरुवार को बढ़कर 43.0 डिग्री सेल्सियस हो गया। तापमान बढ़ने की यही दर रही तो शुक्रवार को पारा 44 डिग्री पहुंच सकता है। बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज श्रीवास्तव के अनुसार अभी रविवार तक तेज धूप, गर्मी ऐसे ही रहेगी। इसके बाद भी हीट वेव चलने की संभावना है।

  • नींबू पानी, शर्बत की दुकानों पर भीड़

गर्मी बढ़ने की वजह से शहर के प्रमुख चौराहों सहित अन्य जगहों पर लगे नींबू पानी, बेल के शर्बत आदि की दुकानों पर भीड़ दिखी। सिगरा शहीद उद्यान, महमूरगंज, भिखारीपुर तिराहा, लं