ज्ञानवापी के तहखाने की वीडियोग्राफी पर आज लगातार तीसरे दिन सुनवाई

 ज्ञानवापी के तहखाने की वीडियोग्राफी पर आज लगातार तीसरे दिन सुनवाई

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद मामले में लगातार आज फिर सुनवाई होगी। सर्वे वीडियोग्राफी और एडवोकेट कमिश्नर बदलने की मांग को लेकर फैसला आ सकता है। साथ ही बैरिकेडिंग और मस्जिद के तहखाने में वीडियोग्राफी कराने पर भी दोपहर 2 बजे से सुनवाई होगी। मंगलवार को अदालत की कार्रवाई के बारे में स्‍पष्‍ट किया गया कि मुस्लिम पक्ष की वजह से ज्ञानवापी बैरिकेडिंग के भीतर वीडियोग्राफी पूरी नहीं हो सकी है। इसके साथ ही हिंदू पक्ष की ओर से तहखाने की जांच करवाने की मांग भी की गई है। 

इस मामले में दोपहर दो बजे से अदालत में सुनवाई शुरू होगी तो देश की नजरें अदालत से आने वाले हर फैसले पर टिकी होंगी। इस महत्‍वपूर्ण फैसले को लेकर परिसर में सुबह से ही गहमागहमी का दौर शुरू हो चुका है। शाम चार बजे तक ही अदालत में चल रही सुनवाई को लेकर स्थिति स्‍पष्‍ट हो सकेगी। इस प्रकार एडवोकेट कमिश्‍नर बदलने, ज्ञानवापी तहखाने की जांच और कमीशन की कार्यवाही सहित तीन मामलों को लेकर अदालत में सुनवाई होनी है।

वादी पक्ष की ओर से सिविल जज सीनियर डिवीजन की अदालत से एडवोकेट कमिश्नर को मौका और मुआयना करने की अपील की गई है। बता दें कि 6 और 7 मई को ज्ञानवापी का सर्वे हुआ। इसके बाद विवाद बढ़ गया। इस मामले में 9 मई से कोर्ट में सुनवाई चल रही है। एक दिन पहले यानी 10 मई को सुनवाई हुई थी। अदालत में दोनों पक्षों के वकीलों के बीच डेढ़ घंटे तक बहस हुई थी। इस दौरान दोनों पक्षों के वकीलों ने एडवोकेट कमिश्नर के बदले जाने और ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे पर दलील पेश की।अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ने तैयारी के साथ कुछ और तथ्य पेश करने के लिए 11 मई तक का समय मांगा था। इस पर कोर्ट ने सुनवाई के लिए 11 मई की तारीख तय कर दी। साथ ही कहा कि जरूरत पड़ने पर वह स्वयं मौके पर जाएंगे।

मुस्लिम पक्ष की ओर से यह आरोप लगाया गया है कि उनके पास कुल 5 वकील हैं, जिनमें से सर्वे के दौरान दो लोगों को ही प्रवेश की अनुमति दी गई थी। जबकि वादी पक्ष के कुल 12 वकील थे। यह भी कहा कि श्रृंगार गौरी औ