शहर से देहात पेयजल को लेकर हाहाकार

शहर से देहात पेयजल को लेकर हाहाकार
शहर से देहात पेयजल को लेकर हाहाकार

वाराणसी(रणभेरी)। चुनावी प्रचार के शोर में अब चुनाव बहिष्कार के नारे भी सुनाई पड़ने लगे हैं। गर्मी के जोर पकड़ते ही राजातालाब तहसील मुख्यालय में पेयजल संकट गंभीर रूप लेने लगा है। कई इलाकों में पीने के पानी के लाले हैं। इन्हीं परिस्थितियों से परेशान विकास खंड आराजीलाईन क्षेत्र के कचनार, राजातालाब, रानी बाज़ार गाँव के बाशिंदों ने लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के मतदान दिवस पर मतदान बहिष्कार की घोषणा की। यहाँ के ग्रामीण पशु हास्पिटल परिसर में एकजुट होकर जल जीवन मिशन हर घर जल नल योजना क्रियान्वित कराने वाले अधिकारियों, जनप्रतिनीधियो और कार्यदाई संस्था एलएंडटी के विरोध में बैठक कर नाराज़गी जताई। स्थानीय मतदाताओं ने 24 घंटे के अंदर समस्या का समाधान नही हुआ तो क्षेत्र में ह्यपानी नहीं तो वोट नहींह्ण का बैनर टांग कर लोकसभा चुनाव का पूर्ण बहिष्कार की चेतावनी दी है। नागरिकों का कहना है कि पिछले चार माह से पानी के लिए परेशान हैं। ग़ौरतलब है कि रानी बाजार और कचनार गाँव में पिछले कई साल से पेयजल संकट है। हैण्डपम्प और कुएँ सूखने के साथ ही आसपास हैंडपंप न होने से काफी दूर से पानी लाना पड़ रहा है। जल निगम की पुरानी पाइपलाइन से पीने का पानी मिल रहा था परंतु चार माह पहले नई पाइपलाइन के लिए खुदाई के चलते पुरानी पाइपलाइन ध्वस्त हो जाने से पीने के पानी के लिए हाहाकार मचा है। स्थानीय निवासी सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने बताया कि डीएम व जल संस्थान को अर्जी दी जा चुकी है। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। बैठक में श्रीनाथ गुप्त, दिनेश विश्वकर्मा, मुरारी केशरी, रमेश गुप्ता, राजकुमार गुप्ता आदि लोग उपस्थित थे।

पीने के साफ पानी के लिए जनता परेशान 

वार्ड नंबर 38 ककरमत्ता के लोगों के घरों में साफ पानी नहीं आ रहा है। ऐसे में गर्मी में पीने के साफ पानी के लिए मोहल्लावासी परेशान हैं। गंदे पानी की वजह से लोग बीमारियों की चपेट में आकर अस्पताल भी पहुंच रहे। लोगों ने शीघ्र समस्या से समाधान की मांग की है, वरना आंदोलन के लिए विवश होंगे। वार्ड नंबर 38 ककरमत्ता में काफी दिनों से पेयजल की समस्या है। वहीं 10 दिन पहले पीडब्ल्यूडी ने मेन सीवर लाइन तोड़ दी। इससे सीवर का गंदा पानी पेयजल के साथ मिलकर लोगों के घरों तक पहुंच रहा है। मोहल्ले में जितने भी पुराने मकान व निचले स्थान हैं, वहां सीवर का पानी जमा हुआ है। पीने के साफ पानी के लिए जनता परेशान है। लोग गंदा पानी पीकर बीमार पड़ रहे हैं। शुद्ध पेयजल की समस्या के चलते इलाके में संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ गया है। वार्डवासियों ने जल्द से जल्द समस्या के समाधान की मांग की है।

नलकूप खराब होने से बूंद-बूंद पानी के लिए तरसे लोग         

इस चिलचिलाती धूप में अगर पानी ना मिले तो आम आदमी का जीवन कैसा होगा यह आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं । यही स्थिति आज सामने घाट के बालाजी नगर कॉलोनी में विगत कई दिनों से हो रही है। बालाजी नगर में स्थापित पानी का नलकूप विगत कई दिनों से खराब है। नलकूप खराब होने से क्षेत्र के मकान में पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है जिसके कारण क्षेत्र में रहने वाले लोग पानी के लिए तरस रहे हैं। एक तो चिलचिलाती गर्मी ऊपर से पानी की आपूर्ति बंद होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है ।क्षेत्रीय नागरिकों का कहना है कि नलकूप खराब होने की सूचना संबंधित अधिकारियों को कई बार दिया गया है लेकिन अभी तक उसे ठीक करने की कोई कार्रवाई नहीं की गई है। लोगों का कहना है कि पानी न मिलने से यहां का जन जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है।

कहीं पानी के लिए हाहाकार, तो कहीं हो रहा बेकार

राजातालाब क्षेत्र में जल जीवन मिशन ग्रामीण यानी हर घर नल जन योजना का काम आज भी अधूरा है। प्रतिदिन हजारों लीटर पानी ऐसे ही सड़कों पर बेकार बह रहा है, इसे देखने वाला भी कोई नहीं है। कहीं पानी के लिए हाहाकार मचा है तो कहीं ऐसे ही पानी बर्बाद हो रहा है। राजातालाब के राजमार्ग 19 समेत कई जगह ऐसे ही बेकार पानी बह रहा है। गर्मी के दिनों में जहां लोग एक-एक बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं, दूर दराज इलाके से पानी लाने को मजबूर हैं, पानी खरीदकर अपना काम चलाते हैं वहीं राजातालाब तहसील मुख्यालय के आसपास के गाँव में प्रतिदिन हजारो लीटर पानी का बर्बाद होना दुखद है। राजातालाब में सुबह-शाम राजमार्ग पर पानी बहता नजर आएगा। सुबह में करीब सुबह 6 बजे व शाम में पांच बजे पाइपलाइन के जरिए पानी लोगों के घरों तक पहुंचता है। पुरानी पाइपलाइन जगह जगह लीकेज होने की वजह से वह ऐसे की घंटों बहता रहता है तो कहीं पाइप फटने व कहीं सही फिटिंग नहीं रहने की वजह से पानी बर्बाद हो रहा है। संबंधित विभाग का कहना है कि नई पाइपलाइन का कार्य चल रहा है। जल्द ही समस्या का समाधान कर दिया जाएगा।

जगह जगह क्षतिग्रस्त होने की वजह से पानी सड़क पर बहता है।

कचनार गाँव जक्खिनी रोड, रानी बाज़ार गाँव स्थित राजातालाब रेलवे क्रासिंग, परसुपुर, कचनार दलित बस्ती, गल्ला मंडी में पेयजल की पुरानी पाइपलाइन घरों तक पहुंचा है, लेकिन पच्चीस साल पुराना होने की वजह से जगह जगह क्षतिग्रस्त होकर लीकेज की वजह से हज़ारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। वहीं कचनार जक्खिनी रोड वांया रानी बाज़ार राजातालाब रेलवे क्रासिंग तक चार माह पहले नई पाइपलाइन डालने हेतु खुदाई के कारण पुरानी पाइपलाइन क्षतिग्रस्त होने से पेयजल आपूर्ति बाधित है। नई पाइपलाइन का कार्य आज भी अधूरा है।

राजातालाब क्षेत्र की कई बस्तियों में जलापूर्ति संकट

राजातालाब क्षेत्र के कई बस्तियों के सैकड़ों घरों में बीते चार माह से सरकारी नल से पानी नहीं मिल रही है। जिसके कारण हज़ारों लोग पानी के लिए परेशान हैं। जानकारी हो कि चार माह पहले कचनार व रानी बाज़ार जक्खिनी मार्ग के किनारे नई पाइपलाइन हेतु खुदाई के दौरान पुरानी पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गयी थी, जिसके कारण यहाँ के बस्तियों के सैकड़ों घरों में जलापूर्ति ठप्प है। इस संबंध में स्थानीय निवासी सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने उच्चाधिकारियों को डिजिटली पत्र लिखकर कहा है कि जब तक नई पाइपलाइन से जलापूर्ति नहीं होता है तो टैंकर से जलापूर्ति कराने की मांग की है।

जल जीवन मिशन योजना को शीघ्र पूरा कराकर जलापूर्ति कराने की माँग

आराजीलाईन विकास खंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत कचनार, रानी बाज़ार सहित राजातालाब में बीते चार माह से पेयजल संकट के बीच जल जीवन मिशन का एक टैंकर सोमवार दोपहर पानी लेकर ग्रामीणों के बीच पहुंचा। पानी का टैंकर देखकर ग्रामीणों में खुशी हुई। लोग झटपट बाल्टी व बर्तन लेकर पानी के लिए दौड़ पड़े। महिलाएं, पुरुष, बच्चे सभी टैंकर से पानी लेने के लिए आतुर दिखे। प्रतिदिन विभाग एक टैंकर ग्रामीणों के बीच पानी लेकर आएगा। हालांकि, गांव की आबादी को देखते हुए टैंकर की संख्या बढ़ाए जाने की जरूरत है। गांव के लोगों ने कहा कि कम से कम सुबह-शाम एक-एक टैंकर पानी आना चाहिए। राजातालाब तहसील और आराजीलाईन ब्लाक मुख्यालय यहाँ होने के बावजूद मूलभूत सुविधाओं से वंचित है ग्रामीण। यहां फिलहाल छह हैण्डपम्प ही पानी दे रहे हैं शेष सुख गए हैं। इस पर दिन भर लोग पानी के लिए जुटे रहते हैं। इस बीच पेयजल की समस्या को देखते हुए स्थानीय लोगों ने पेयजल की समस्या का समाधान नहीं होने से नाराज़ होकर लोकसभा चुनाव के बहिष्कार की चेतावनी भी दी है। स्थानीय निवासी सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने कई बार उच्चाधिकारियों को लिखित, डिजिटली पत्रक भी दिया था। इनके प्रयास का यह प्रभाव हुआ कि ग्रामीण जलापूर्ति विभाग व स्थानीय प्रशासन जागा। ग्रामीणों तक पेयजल टैंकर पहुंचने लगा है। इधर, आराजीलाईन ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि डा. महेंद्र सिंह पटेल, रोहनिया विधायक डा. सुनिल पटेल, भाजपा ज़िलाध्यक्ष एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा डीएम से बात कर जल्द से जल्द पेयजल समस्या का समाधान करने का भरोसा दिलाया है। यहाँ के ग्रामीणों ने कहा कि अधूरे जल जीवन मिशन के कार्य पूर्ण होने पर ही ग्रामीणों को पेजयल संकट का समाधान हो सकता है। इसलिए विभाग के अधिकारी शीघ्रातिशीघ्र अधूरे कार्य को पूर्ण कराने को लेकर ध्यान दें।

क्षेत्रवासियो नहीं मिला जल जीवन मिशन परियोजना का लाभ

आराजीलाईन ब्लाक के कई ग्राम पंचायतों की बड़ी आबादी को 2024 से नियमित रूप से पानी देने की घोषणा सपना बनकर रह गई है। मेरे घर में बोरिंग नहीं है। सरकारी नल पर ही आश्रित थे, लेकिन पिछले चार माह से पानी नहीं मिल रही है। घर में परेशानी हो रही है, पैसे वाले खरीद कर पानी मंगा रहे हैं तो गरीब लोग दूसरे के घर से पानी मांग की पी रहे। -श्रीनाथ गुप्त कचनार गाँव 

कार्यदाई संस्था की लापरवाही के कारण पुरानी पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई और नई पाइपलाइन से जलापूर्ति नहीं हो रहा है दोषी पर कार्रवाई करनी चाहिए। -कमलेश केशरी व्यापारी राजातालाब