1 जनवरी से बड़ा बदलाव, रूट के हिसाब से निर्धारित रंग के आधार पर चलेंगे ऑटो और ई-रिक्शा

1 जनवरी से बड़ा बदलाव, रूट के हिसाब से निर्धारित रंग के आधार पर चलेंगे ऑटो और ई-रिक्शा

(रणभेरी): वाराणसी में जाम की समस्या को देखते हुए 1 जनवरी 2023 से ट्रैफिक की नई व्यवस्था लागू की जाएगी। इसके तहत शहर को 3 जोन में बांट कर ऑटो और ई-रिक्शा का रूट निर्धारित किया गया है। तीनों जोन में चलने वाले ऑटो और ई-रिक्शा का कलर अलग-अलग होगा। पूरे शहर के रूट को छह जोन में बांटा गया है। इसमें तीन जोन ऐसे होंगे जिनमें निर्धारित रंग के ही ऑटो और ई-रिक्शा चलेंगे। शासन से जारी आदेश के अनुपालन में मुख्य मार्गों से ई-रिक्शा के संचालन को पूरी तरह प्रतिबंधित किया गया है। महानगर की सीमा से बाहर के मार्गों पर आउटर परमिट के ऑटो संचालित होंगे। इसके अलावा पुराने शहर के सात रूट को वन वे और तीन रूट को नो व्हीकल जोन घोषित किया गया है। यह जानकारी पुलिस कमिश्नर अशोक मुथा जैन और डीएम एस. राजलिंगम ने संयुक्त रूप से दी है। इस नई व्यवस्था के पालन की जिम्मेदारी थानों की पुलिस, ट्रैफिक पुलिस, परिवहन विभाग और नगर निगम को सौंपी गई है।

जोन-1 - जोन-1 में रामनगर, सामने घाट, नगवां, मालवीय चौराहा, नरिया, दुर्गाकुंड, चेतमणि चौराहा, रेवड़ी तालाब, भेलूपुर, मंडुवाडीह, लहरतारा और मुड़ैला तिराहा तक के मार्ग शामिल किए गए हैं। इस जोन में ई-रिक्शा रेवड़ी तालाब से भेलूपुर, विजया होते हुए ब्रॉड-वे होटल तक, नरिया से चितईपुर होकर डाफी टोल तक, रथयात्रा से महमूरगंज चौकी होते हुए मंडुवाडीह स्टेशन तक, चेतमणि से जल संस्थान होते हुए खोजवा तक और गांधीनगर कॉलोनी तिराहा से संकटमोचन मंदिर होते हुए रविदास गेट चौराहा तक जाएंगे। इसके अलावा शेष अन्य रूट पर ओरेंज कलर के ऑटो चलेंगे।

जोन-2 - जोन-2 में ग्रीन कलर के ऑटो और ई-रिक्शा चलेंगे। जोन-2 कैंट स्टेशन से मैदागिन, रामापुरा और पड़ाव से संबंधित मार्ग शामिल हैं। इस जोन में ई-रिक्शा विश्वेश्वरगंज से गोलगड्‌डा होते हुए बनारस सिटी स्टेशन तक, विश्वेश्वरगंज से मच्छोदरी, राजघाट और प्रहलाद घाट तक, तेलियाबाग से जगतगंज तिराहा, रामकटोरा रोड और कबीर मठ तिराहा तक, चेतगंज थाने के सामने से पिशाचमोचन, सिगरा कॉलोनी से होते हुए फातमान के पास तक, लक्सा थाने से औरंगाबाद होकर सोनिया चौकी होते हुए पिशाचमोचन तक जाएंगे। इसके अलावा शेष अन्य रूट पर ग्रीन कलर के ऑटो चलेंगे।

जोन-3- जोन-3 में धानी कलर के ऑटो और ई-रिक्शा चलेंगे। जोन-3 में कैंट स्टेशन से कचहरी, शिवपुर, पांडेयपुर और सारनाथ से संबंधित मार्ग शामिल किए गए हैं। इस जोन में ई-रिक्शा कैंट स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-9 की ओर से मिंट हाउस, आशियाना चौराहा, आंबेडकर चौराहा होते हुए जेपी मेहता स्कूल तक, पांडेयपुर से आजमगढ़ अंडरपास तक और पुराने आरटीओ ऑफिस से हवेलिया होकर रिंग रोड तक चलेंगे। इसके अलावा शेष अन्य रूट पर धानी कलर के ऑटो चलेंगे।

यहां लागू रहेगी वन-वे व्यवस्था

रथयात्रा से गुरुबाग होकर भेलूपुर थाना के सामने से होते हुए होटल ब्रॉड-वे तक। चेतमणि चौराहा से जल संस्थान के किनारे होकर कमच्छा के रास्ते रथयात्रा तक। गुरुबाग से लक्सा होकर पीडीआर मॉल तक। होटल ब्रॉड-वे तिराहा से अग्रवाल तिराहा सोनारपुरा होकर मदनपुरा, खारीकुआं होकर जय नारायण इंटर कॉलेज तक। कैंट मस्जिद से घौसाबाद होकर चौकाघाट तक। रामकटोरा से कबीर मठ तिराहा तक। मैदागिन से दारानगर होकर पानी की टंकी चौकाघाट, लकड़ी मंडी तिराहा तक। यहां सिर्फ दोपहिया वाहन चलेंगे। मैदागिन से गोदौलिया होते हुए रामापुरा चौराहा तक। अस्सी तिराहा से अस्सी घाट तक। अस्सी रोड तिराहा से रविदास घाट तक।