भारी वाहन के प्रवेश से राजातालाब बाजार में लगता है जाम

भारी वाहन के प्रवेश से राजातालाब बाजार में लगता है जाम
  • राहगीरों सहित स्कूली बच्चों को झेलनी पड़ती है मुसीबत

वाराणसी(रणभेरी): राजातालाब बाजार में रोजाना बड़े-वाहनों के प्रवेश से जाम की स्थिति पैदा हो जाती है। इससे आसपास के गांवों से खरीदारी करने आने वाले ग्रामीणों सहित आने जाने वाले राहगीरों को भारी समस्या का सामना करना पड़ता है।राजातालाब वाराणसी से खैरा मिर्ज़ापुर रोड आपस मे दो जिलों को जोड़ता है हाइवे से सटा हुआ ये राजातालाब मार्केट में जाने वाले रास्ते पर रेलवे क्रासिंग तक आये दिन बड़े वाहनों के कारण जाम की स्थिति पैदा हो रही है, लेकिन स्थानीय प्रशासन की ओर से कोई ध्यान नही दिया जा रहा है।

जबकि बाजार से सटा हुआ राजातालाब थाना है इसके बावजूद कई दुकानदारों द्वारा भी अतिक्रमण करके उसको और संकरा किया जा रहा है। देखा जाय तो दिन में ही लोडिंग वाहन, पिकअप, टैंपों सहित ट्रैक्टर-ट्रॉली, ट्रक जैसे भारी वाहनों इत्यादि को दिनभर रास्ते मे ही खड़े कर के लोडिंग और अनलोडिंग कर रहे है। इन्हें रोकने व टोकने वाला कोई नहीं है ऐसे वाहनों का राजातालाब मार्केट में सुबह से रोड पर खड़े कर के लोडिंग अनलोडिंग शुरू होता है, जो पूरे दिन तक चलता रहता है।इस कारण दिनभर जाम की स्थिति बनी रहती है। देखा जाय तो रोजाना बार-बार लगने वाले जाम की तरफ स्थानीय प्रशासन का कोई ध्यान नहीं है।

स्थानीय पुलिस प्रशासन द्वारा दिन में एक बार भी कोई गश्त नहीं की जा रही है। मार्केट में गल्ला व्यापारी, किराना व्यापारी, कपड़ा व्यापारी, जूता व्यापारी जैसे छोटे बड़े कई प्रकार के डिस्टिब्यूटर इत्यादि व्यापारी विभिन्न प्रकार की दुकानें संचालित करते हैं। बाजार से केवल सिंगल वाहन ही निकल पाते हैं और दूसरी साइड भारी वाहन खड़े कर के लोडिंग और अनलोडिंग किया जाता है l

वाहन निकल नहीं पाते हैं जिसके कारण आये दिन भारी जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है। ग्राम प्रधान अनिल मोदनवाल ने कहा कि बाजार के लोगो से कई बार कह चुके है कि जो भी लोड या अनलोड कराना है सुबह 8 बजे तक कर लिया जाय इसके बावजूद भी लोग नही मानते पुलिस को कड़ाई से कार्रवाई करनी चाहिए। 

क्षेत्र पंचायत सदस्य प्रीति मोदनवाल ने कहा कि  राजातालाब से जक्खिनी रोड पंचकोशी मार्ग पर रोज सुबह जाम का जमावड़ा लगा रहता है। आने जाने वाले राहगीरों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है। नजदीकी प्रशासन को इस को सज्ञान में लेना चाहिए और इस जाम के झाम से छुटकारा दिलाना चाहिए।

व्यापार मण्डल अध्यक्ष राजातालाब ने कहा कि हमने कई बार अलाउंसमेन्ट किया कि यहा के सभी ब्यापारी अपने लोडिंग और अनलोडिंग का समय बदल दे जिसे की यातायात बाधित ना हो।अगर बाजार में भारी वाहन खड़े हो रहे है तो सही नहीं है। हम अपने स्तर से जांच करवाते हैं। सड़क पर वाहन खड़े नहीं होंगे।