पीएम ने न्यू अर्बन इंडिया कार्यक्रम का किया उद्घाटन, यूपी को दिया होमवर्क, जाने क्या

पीएम ने न्यू अर्बन इंडिया कार्यक्रम का किया उद्घाटन, यूपी को दिया होमवर्क, जाने क्या

(रणभेरी): पीएम नरेंद्र मोदी आज यानी 5 अक्टूबर मंगलवार को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ‘न्यू अरबन इंडिया’ तीन दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया साथ ही इस कार्यक्रम में शहरी सुविधाओं को और कैसे बेहतर बनाया जाए पर इस पर चर्चा की गयी। इसमें आने वाले सुझावों के आधार पर शहरी सुविधाओं को बेहतर बनाने की दिशा में काम किया जाएगा।

जानिए क्या है ‘न्यू अरबन इंडिया’ कार्यक्रम

देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में सरकार द्वारा मनाए जा रहे ‘अमृत महोत्सव’ के तहत केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय और प्रदेश नगर विकास विभाग द्वारा ‘न्यू अरबन इंडिया’ थीम पर तीन दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। ये कार्यक्रम मंगलवार से शुरू होकर सात अक्तूबर तक चलेगा। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य शहर में डिजिटल और सूचना प्रौद्योगिकी, व्यवसाय, उद्योग, रोजगार, बुनियादी ढांचा, परियोजनाओं को संगठित करने के लिए नीति बनाना है। प्रधानमंत्री इस दौरान स्मार्ट सिटी के अंतर्गत 1537.02 करोड़ की 15 परियोजनाओं का लोकार्पण और 1256.22 करोड़ की 30 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसी तरह अमृत में 502.24 करोड़ की 17 पेयजल परियोजनाओं का लोकार्पण और 1441.70 करोड़ की 13 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

अरबन इंडिया कॉन्क्लेव, पीएम बोले गरीबों का सपना पूरा किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में पहुंचे। इसके बाद लखनऊ में अर्बन कॉन्क्लेव में आयोजित कार्यक्रम का दौरा किया। इस दौरान पीएम मोदी के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ मौजूद हैं।साथ ही हरदीप पुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में 6 वर्षों में शहरी निवेश 7 गुना ज्यादा हो गया है।  योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने से पहले जून 2015 के बाद 20 महीनों के अंदर यूपी में केवल 20 हजार आवास बन पाए थे। योगी के मुख्यमंत्री बनने के बाद 20 महीनों के भीतर यह आंकड़ा 20 लाख में बदल में बदल गया। 

इस कार्यक्रम के अवसर पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया और अपने संबोधन में कहा कि मैं प्रदेश की 24 करोड़ जनता की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हृदय से स्वागत करता हूं। इस महत्वपूर्ण कार्यशाला के लिए लखनऊ को चुनने के लिए आभार प्रकट करता हूं।

उन्होंने कहा कि मुझे बताते हुए अत्यंत खुशी हो रही है कि यूपी ने शहरीकरण में उपलब्धि हासिल की है। प्रदेश की 50 हजार से अधिक आबादी वाली पंचायतों को नगर निकाय बनाया गया है। स्वच्छ भारत मिशन स्वास्थ्य के लिए मिल का पत्थर बन है। आजादी के बाद सभी का सपना था कि उसका अपना आवास हो जो कि 2024 में साकार हुआ। यूपी को अब तक 42 लाख आवास मिले हैं। आज 75 हजार परिवार को गृह प्रवेश किया जाएगा।

सीएम ने कहा प्रदेश विकाश के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है 

सीएम योगी ने कहा कि मलीन बस्तियों में बुनियादी सुविधाओं पर काम किया जा रहा है। योगी ने कहा कि प्रदेश विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। कोरोना महामारी के दौरान प्रदेश के प्रबंधन की तारीफ विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी की। प्रदेश की जनता को अब तक 11 करोड़ वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं। इसके अलावा, प्रदेश के सात लाख वेंडर्स को लोन दिया गया है। प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सिस्टम भी मजबूत हुआ है। लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मेट्रो रेल चल रही है। कुम्भ ने स्वच्छता, सुरक्षा और सुव्यवस्था का मानक पैदा किया। प्रयागराज कुंभ को नई दिशा दी।

जानिए पीएम मोदी ने यूपी को क्या दिया होमवर्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी को होमवर्क किया कि इस दीवाली पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर पाने वाले नौ लाख परिवार अपने घरों में दो-दो दिए जलाएं। वहीं, अयोध्या में भी साढ़े सात लाख दिए जलाएं जाएंगे। मैं सभी से अपील करता हूं कि वो इस रोशनी की स्पर्धा में शामिल हों।पीएम मोदी ने कहा कि 2014 के बाद हमारी सरकार ने घरों के साइज को लेकर भी स्पष्ट नीति बनाई, हमने ये तय किया कि 22 स्क्वायर मीटर से छोटा कोई घर नहीं बनेगा। हमने घर का साइज बढ़ाने के साथ ही पैसा सीधे लाभार्थियों के खाते में भेजना शुरू किया।