धनतेरस पर गुलजार होगा बाजार

धनतेरस पर गुलजार होगा बाजार

वाराणसी (रणभेरी)धनतेरस पर मां लक्ष्मी पहली बार घर आती हैं। इस शुभ पर्व पर मां लक्ष्मी के साथ कुबेर और धनवंतरी की भी पूजा का विधान है। अधकिांश लोग जहां अपने घरों को रंग रोगन कर चमकाने में लगे हैं, वहीं दुकानदारों ने भी अपनी दुकानें सजाना शुरू कर दिया है। एक दिन बाद आने वाले धनतेरस पर्व के लिए दुकानदारों ने दुकाने सजा ली है। धनतेरस पर नई चीजें खरीदकर घर लाना बेहद शुभ माना जाता है। इस धनतेरस पर बाजार में धन की बरसात जैसे पूर्व के वर्षों में होती रही कोरोना काल के बाद इस बार और बेहतर होने की उम्मीद दुकानदारों ने पाल रखी है।  बाजार सजने लगे हैं। मंगलवार को बाजार की रौनक देखते ही बनेगी।

धनतेरस पर कुछ भी नए सामानों की खरीदारी करना शुभ माना जाता है। हर कोई अपनी हैसियत के मुताबिक खरीदारी करता है। बाजार भी ग्राहकों को लुभाने के लिए तैयार रहते हैं। हर कोई किसी न किसी स्कीम को उतार कर ग्राहकों को खींचने में लगा रहता है। बर्तन की दुकानों को छोड़ दिया जाए तो सरार्फा, इलेक्ट्रानिक्स, वाहन वाले स्कीम दे रहे हैं। ग्राहक भी स्कीम के हिसाब से दुकानों की च्वायस कर रहे हैं। सरार्फा में कई दुकानदारों ने बनवाई में आधी छूट, डायमंड की खरीद पर 25 फीसदी छूट का ऑफर दे रखा है। वाहनों को बेचने वाले भी हर खरीद पर कुछ न कुछ उपहार दे रहे हैं। ऐसी ही स्थिति इलेक्ट्रानिक्स की दुकानों पर भी है। 

भीड़ से बचने को वाहनों की हो रही एडवांस बुकिंग

धनतेरस पर दुकानों पर भीड़ कम हो इसके उपाय दुकानदार कर रहे हैं। वाहनों की बिक्री करने वाले मॉडल के अनुसार एडवांस बुकिंग कर रहे हैं जिससे धनतेरस पर सिर्फ वाहन लेने वाले ही आ सकें। 

  • धनतेरस पर इन बातों का रखें ध्यान

घर में न हो कूड़ा-कबाड़

दिवाली से पहले लोग घर के कोने-कोने की सफाई करते हैं, लेकिन अगर आपके घर में धनतेरस के दिन तक कूड़ा-कबाड़ या खराब सामान पड़ा हुआ है तो इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का विस्तार होगा। इसलिए आज ही घर से खराब या टूटा-फूटा सामान बाहर निकाल फेंके।

मुख्य द्वार पर न हो गंदगी

घर के मुख्य द्वार या मुख्य कक्ष के सामने तो बेकार वस्तुएं बिल्कुल भी ना रखें। मुख्य द्वार को नए अवसरों से जोड़कर देखा जाता ह। माना जाता है कि घर के मुख्य द्वार के जरिए घर में लक्ष्मी का आगमन होता है इसलिए ये स्थान हमेशा साफ-सुथरा रहना चाहिए. घर के मुख्य द्वार पर भी आज ही साफ-सफाई की व्यवस्था कर लें।

खरीदारी में न बिताएं पूरा दिन- ज्यादातर लोगों मानते हैं कि धनतेरस के दिन सिर्फ वस्तुएं खरीदने की ही प्रथा होती है। मुहूर्त के हिसाब से खरीदारी करें तो बेहतर होगा। जबकि इस दिन खरीदारी के अलावा दीपक भी जलाए जाते हैं। इस दिन धनिया, झाड़ू, कलश, बर्तन और सोने-चांदी की चीजें खरीदना शुभ होता है। घर प्रवेश द्वार पर दीपक जरूर जलाएं इससे परिवार की लौ हमेशा बनी रहती है।

किसी को उधार न दें

 धनतेरस के दिन किसी को भी उधार देने से बचें। इस दिन अपने घर से लक्ष्मी का प्रवाह बाहर ना होने दें। कर्ज या उधार से जुड़ा लेन-देन दिवाली के बाद ही करें तो बेहतर होगा।

लोहा ना खरीदें

धनतेरस के दिन लोहे का कोई भी सामान न खरीदें। इस दिन लोहा खरीदना शुभ नहीं माना जाता है। माना जाता है कि इस दिन लोहा खरीदने से घर में दरिद्रता आती है।

नकली मूर्तियों की पूजा ना करें

इस दिन नकली मूर्तियों की पूजा ना करें। सोने, चांदी या मिट्टी की बनी हुई मां लक्ष्मी की मूर्ति की पूजा करें। स्वास्तिक और ऊं जैसे प्रतीकों को कुमकुम, हल्दी या किसी शुभ चीज से बनाएं। नकली प्रतीकों को घर में ना लाएं।