महंगाई की मार, पेट्रोल हुआ सौ के पार

महंगाई की मार, पेट्रोल हुआ सौ के पार
  • पेट्रोल-डीजल और घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से जेब हो रहा ढीला

वाराणसी (रणभेरी): बढ़ती महंगाई ने आम लोगों की कमर तोड़ दी है। लोग महंगाई कम होने की आस लगाए है लेकिन महंगाई है जो दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। आमदनी में गिरावट और महंगाई में हो रही उछाल ने लोगों का बजट बिगाड़ दिया है। पेट्रोल और डीजल के दाम बढ जाने से लोगों को महंगाई का सामना करना पड़ रहा है। आवश्‍यक वस्‍तुओं की कीमते लगातार बढ़ता ही जा रहा है। पेट्रोल और डीजल के अलावा एलपीजी की कीमत भी बढ़ जाने के कारण गृहणी भी परेशान है। घर का बजट संभाल पाना कठिन हो रहा है। पेट्रोल-डीजल के अलावा खाद्य पदार्थों के दामों में भी वृद्धि हुई है। वाराणसी में पहली बार शुक्रवार को पेट्रोल का भाव 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया। वहीं डीजल 91.67 रुपये प्रति लीटर है। सरकार द्वारा 1 अक्टूबर को लगातार दूसरे दिन महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई।

इस बढ़ोतरी के साथ ही, पेट्रोल और डीजल की कीमतें देश भर में रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच चुकी हैं। देश भर में 1 अक्टूबर के दिन डीजल की कीमत में 30 पैसे तक की, तो वहीं पेट्रोल की कीमत में 25 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़त देखने को मिली। कीमतों में बढ़ोतरी होने के बाद वाराणसी में पेट्रोल की कीमतें 101.08 रुपये प्रति लीटर हो गईं, तो वहीं डीजल भी 91.67 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। फ्यूल दरों में संशोधन के तीन हफ्तों के अंतराल के बाद डीजल की कीमतों में यह पांचवीं, जबकि पेट्रोल की कीमत में यह तीसरी बढ़ोतरी है। वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में, तेल की कीमतें वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट 78.64 डॉलर प्रति बैरल की कीमत के साथ तीन साल के सबसे ऊपरी स्तर पर हैं। वैश्विक दरों में इस उछाल से सरकार के मालिकाना हक वाली इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन ने 24 सितंबर से दैनिक मूल्य संशोधन फिर से शुरू कर दिया था। जिससे 5 सितंबर से लागू दरों में ठहराव खत्म हो गया। 

सितंबर माह की शुरुआत में पेट्रोल का दाम 99.14 रुपये प्रति प्रति लीटर और डीजल 89.80 रुपये प्रति लीटर था। इसके बाद 25 सितंबर को पेट्रोल का दाम 99.14 ही रहा, लेकिन डीजल का दाम 46 पैसे बढ़कर 90.26 हो गया। 27 सितंबर को एक बार फिर पेट्रोल का दाम 21 पैसा बढ़कर 99.35 हुआ और डीजल 90.77 रुपये प्रति लीटर हो गया। 29 सितंबर को पेट्रोल 99.59 रुपये प्रति लीटर और डीजल 91.07 हुआ। एक अक्तूबर की रात पेट्रोल 100.08 रुपये प्रति लीटर और डीजल 91.67 रुपये प्रति लीटर हुआ। पेट्रोल डीजल के कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि आमजन के लिए सरदर्द बनता जा रहा है।