धनतेरस से दीपावली तक नहीं कटेगी बिजली

धनतेरस से दीपावली तक नहीं कटेगी बिजली

वाराणसी (रणभेरी): धनतेरस से लेकर दीपावली तक किसी के घर में अंधेरा न हो , इसके लिए पावर कॉरपोरेशन ने निर्देश जारी कर दिया है। निर्देश मिलने के बाद स्थानीय कर्मचारी और अधिकारी सतर्क हो गए हैं। सतर्कता के लिए बड़े अभियंताओं ने अपने मातहत अभियंताओं को तारों को दुरुस्त करने, ट्रांसफॉर्मर का ऑयल चेक करने के निर्देश दे दिए हैं। अब देखना यह है कि धनतेरस और दीपावली पर क्या किसी के घर में अंधेरा होता या नहीं। लोगों को निर्बाध बिजली मिल पाती है या नहीं। पावर कॉरपोरेशन सूत्रों की मानें तो मौसम की मार के कारण लोड कम होने का नाम नहीं ले रहा है।
धनतेरस से लेकर दीपावली तक सरकारी और गैर सरकारी कार्यालय व शिक्षण संस्थान बंद रहते हैं। दीपावली के बाद से अगले दो दिन तक कल- कारखानों में भी उत्पादन ठप रहता है ।

इस कारण बिजली का लोड कम हो जाता है। बावजूद इसके इस दौरान होने वाले विद्युत झालरों के सजावट से अतिरिक्त डिमांड बढ़ जाती है। हालांकि यह डिमांड उतनी नहीं होती जितनी स्कूल-कालेज, सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों के साथ ही कल-कारखानों के खुले होने के दौरान होती है। फिर भी रोशनी पर्व पर कहीं बिजली संकट या फॉल्ट के कारण आपूर्ति बाधित न हो इसके लिए पहले से ही मुकम्मल व्यवस्था करने के इंतजाम शुरू हो चुके हैं। जानकारों की मानें तो पावर कारपोरेशन प्रबंधन ने पारेषण एवं वितरण के अभियंताओं को पारेषण, वितरण लाइनों को समय रहते दुरुस्त करने के निर्देश दे दिए हैं।