क्या आप जानते है इन जिन्दा कब्रों के बारे में

क्या आप जानते है इन जिन्दा कब्रों के बारे में

(रणभेरी): जेल को सजा काटने की तौर पर देखा जाता है। जेल में अपराधियों को सुधरना होता है। साथ ही जेल की अलग दुनिया होती है।  हम आपको एक ऐसे जेल के बारे में बताएंगे जहां कैदियों को भयंकर कष्ट दिया जाता हैं। वो दुनिया का ऐसा मुल्क है जहां की जेल इन सबसे बढ़कर है। यहां कैदियों को अत्यधिक कष्ट झेलना पड़ता है। मौत की सजा पाए कैदियों को अपनी कब्र  खुद ही खोदने के लिए मजबूर किया जाता है। सुने इस देश का नाम नॉर्थ कोरिया है। ये बात खुद कई पूर्व कैदियों ने बताई है। 

नॉर्थ कोरिया के सिरफिरे तानाशाह किम जोंग को अपनी सनक और अजीबोगरीब आदतों के लिए दुनियाभर में जाना जाता है वो एक ऐसा तानाशाह है जो किसी पर रहम नहीं करता किसी को मौत की सजा देना उसके लिए मजाक है। ये अपनी सनक के लिए दुनिया भर में मशहूर है। किम जोंग की वजह से नॉर्थ कोरिया की बहुत कम ही बातें सामने आ पाती है।

इसी कड़ी में एक और तथ्य निकलकर सामने आया है यह दुनिया का इस हिस्से की जेलें सबसे क्रूर जेलों में से है. माना जा रहा है कि कोरिया की इन जेलों में 2 लाख से भी ज्यादा कैदी बहुत खराब हालातों में रह रहे हैं। द मिरर की एक रिपोर्ट के अनुसार इन जेलों के चारों ओर राइफल, हैंड ग्रेनेड और खूंखार कुत्तों को लिए एक फौज होती है, जो बाहर निकलने की कोशिश की करने वालों को तुरंत खौफनाक मौत मार देती है।