28 अक्टूबर से प्रदेश के सभी जिलों में शुरू होगा दीपावली मेला

28 अक्टूबर से प्रदेश के सभी जिलों में शुरू होगा दीपावली मेला

(रणभेरी): राज्य सरकार इस बार प्रदेश के सभी शहरी क्षत्रों में दीपावली मेले का आयोजन करने जा रही है। यह मेला 28 अक्टूबर से शुरू होकर चार नवम्बर को समाप्त होगा। मेले के आयोजन के लिए शहरों में पर्याप्त व समुचित स्थान का चयन किया जाएगा। इसमें पटरी विक्रेताओं के लिए उपयुक्त स्थान चिह्नित किया जाएगा। इसमें फूड स्टाल, मनोरंजन के झूले आदि व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मेला स्थल के पास पार्किंग की समुचित व्यवस्था की जाएगी।

स्ट्रीट वेंडर के लिए समुचित स्थान की व्यवस्था की जाएगी। इसका मकसद पटरी दुकानदों का कारोबार बढ़ाना है। पटरी दुकानदारों को इसके लिए समुचित स्थान उपलब्ध कराया जाएगा। साथ में फूड स्टाल व बच्चों के लिए सुरक्षित प्रकार के झूले आदि भी लगवाए जाएंगे। मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए मंच की व्यवस्था की जाएगी।

मेले को आकर्षक बनाने के लिए सेल्फी, सेल्फी विद ग्रेट लीडर्स और विभिन्न प्रकार के पोस्टर, स्लोगन आदि की प्रगतियोगिताएं आयोजित कराई जाएंगी। मेला स्थल पर सफाई की विशेष व्यवस्था की जाएगी। कोविड से बचाव के भी जरूरी उपाय किए जाएंगे। स्वनिधि योजना के लाभार्थियों के एक डेडीकेटड पंजीकरण डेस्क की व्यवस्था भी की जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश भर के लोगों को दिवाली मेले से जुड़ने की अपील की है। इसके साथ ही उन्होंने त्योहारों के मौसम में मिलावट और जमाखोरी करने वालों को भी चेतावनी दी। शनिवार को मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलों में 28 अक्तूबर से दीपावली मेला शुरू हो रहा है। अधिक से अधिक लोगों को इस कार्यक्रम से जोड़ने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों को मेले में आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिया कि पर्व को देखते हुए खाद्य सामग्री की गुणवत्ता पर नजर रखी जाए। मिलावट रोकने के लिए अभियान चलाया जाएगा। जमाखारों के खिलाफ भी छापेमारी की जाए।

वहीं मौसमी बीमारियों के मद्देनजर उन्होंने डेंगू और मलेरिया से प्रभावित जिले में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने शनिवार को अधिकारियों को अपने सरकारी आवास पर उच्च स्तरीय बैठक में कोविड सहित अन्य बीमारियों की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए। कहा रोगियों के उपचार के लिए सभी चिकित्सालयों में दवा से लेकर अन्य व्यवस्थाएं दुरुस्त करें। सभी जिलों में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन व फॉगिंग का कार्य कराने और लोगों को बीमारी से बचाव के बारे में जागरूक करने के लिए कहा।