वाराणसी में ग्रीन पटाखे बेचने और फोड़ने की पूरी छूट; गोदौलिया से मैदागिन नहीं चलेंगे वाहन

वाराणसी में ग्रीन पटाखे बेचने और फोड़ने की पूरी छूट; गोदौलिया से मैदागिन नहीं चलेंगे वाहन

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी में दिवाली पर अब पटाखे फोड़ने पर कोई रोक-टोक नहीं है। लेकिन प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए ग्रीन पटाखों की बिक्री की अनुमति दी गई है। शासन की ओर से जारी आदेश में वाराणसी सहित कई जिलों को संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है और प्रदूषण करने वाले पटाखों पर प्रतिबंध जारी रखा गया है। सर्वोच्च न्यायालय के हानिकारक पटाखों के प्रतिबंध को बरकरार रखने के आदेश के बाद शासन ने वाराणसी सहित प्रदेश के लिए आदेश जारी किया है। 

शासन की ओर से जारी आदेश में वाराणसी सहित कई जिलों को संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है और प्रदूषण करने वाले पटाखों पर प्रतिबंध जारी रखा गया है।सर्वोच्च न्यायालय के हानिकारक पटाखों के प्रतिबंध को बरकरार रखने के आदेश के बाद शासन ने वाराणसी सहित प्रदेश के लिए आदेश जारी किया है।राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 27 शहरों में हवा की क्वालिटी की टेस्टिंग की थी। वहीं वाराणसी का एयर क्वालिटी इंडेक्स इस समय मॉडरेट और संतोषजनक की कटेगरी के बीच है। इसलिए काशीवासियों को यह छूट दी गई है कि रात 10 बजे तक पटाखों के साथ पूरे हर्षोल्लास में त्योहार मनाए।

अन्नपूर्णा मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए आने वाली भीड़ को देखते हुए गौदोलिया से मैदागिन तक केवल पैदल जा सकेगा। वाराणसी ट्रैफिक पुलिस ने आज सभी तरह के वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध आज रात से दिवाली की रात तक लागू रहेगा। अब गोदौलिया से मैदागिन तक जाने के लिए कार और बाइक वालों को रामापुरा से लहुराबीर के रास्ते मैदागिन जाना होगा। वहीं, बेनियाबाग तिराहा और सोनारपुरा की ओर से गोदौलिया और मैदागिन जाने पर रोक है। इन्हें वैकल्पिक रास्ते से भेजा जाएगा।

खासकर गोदौलिया आने वाले शहर के सभी रास्तों पर त्योहारों को देखते हुए पार्किंग की व्यवस्था कर दी गई है। इसमें लहुराबीर और कबीरचौरा की ओर से आने वाले बेनियाबाग पार्क, मैदागिन पर टाउनहाल, लंका और भेलूपुर से आने वाले सनातन धर्म इंटर कॉलेज, नई सड़क, लक्सा और रथयात्रा से आने वालों को मजदा सिनेमा एवं PDR मॉल में अपनी गाड़ियां खड़ी कर सकेंगे।