चौकीदार ही निकला चौका चोर

चौकीदार ही निकला चौका चोर
  • स्मार्ट सिटी योजना के कोढ़ में खाज बने भाजपा कार्यकर्ता
  • मंत्री जी के समर्थक कर रहे है गली-गली में चोरी

वाराणसी (रणभेरी): जब देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जनता के बीच खुले तौर पर इस बात का एलान किया की वो इस देश के चौकीदार है तो देश भर के भाजपा कार्यकतार्ओं में खुद को ह्लमै भी चौकीदारह्व बताने की होड़ लग गयी। प्रधानमंत्री के दावे के समर्थन में भाजपा कार्यकतार्ओं ने भी सोशल मीडिया पर अपने नाम के साथ चौकीदार लिखना शुरू कर दिया। भाजपा के इस जुमले के खिलाफ विपक्ष ने ह्लचौकीदार चोर हैह्व का नारा उछाला और जनता ने भी इन जुमलों और नारों के पक्ष-विपक्ष में खूब चुटकी लिया। 

चुनावी रैलियों में जब विपक्ष या विपक्ष के समर्थक ह्लचौकीदार चोर हैह्व का नारा लगाते थे तो ये नारा बहुतों को नागवार लगता था। परन्तु आज हर मोर्चे पर विपक्ष का फेका हुआ ये नारा सही साबित होते नजर आ रहा है। आये दिन छोटी से लेकर बड़ी घटनाएं सामने आ रही है जिसमे घटना को कारित करने वाले शख्स की हिस्ट्री खंगालने पर सोशल मीडिया में यह निकल कर आता है की जिसे चोर पाया जा रहा है असल में सोशल मीडिया पर वह चौकीदार है।

गोल घेरे में पत्थर के चौके को अपने घर में लेकर जाते हुए भाजपा नेता विनोद अवस्थी उर्फ बब्लू अवस्थी


वाराणसी में गंगा घाटों से लगायत पक्के मोहल्लों में जबसे स्मार्ट सिटी योजना के तहत सीवर,नाली एवं गली निर्माण का कार्य हो रहा है तबसे भाजपा कार्यकर्ता इस कार्य को नरेन्द्र मोदी का कार्य बताने के साथ साथ खुद को चौकीदार बताते नहीं थक रहे है। वही लोगों का आरोप है की खुद को चौकीदार बताने वालों में बड़ी तादात में चोर भी छुपे है। ऐसा ही एक मामला वाराणसी के कोतवाली थाना अंतर्गत ब्रम्हा घाट मोहल्ले से सामने आया है। जहां स्मार्ट सिटी योजना के तहत गलियों में सीवर व पेयजल की लाइन बिछाने के साथ-साथ पत्थर का चौका बिछाया जा रहा है। विगत कई महीनों से उपरोक्त क्षेत्र में कार्यदाई संस्था एवं ठेकेदार द्वारा इस बात का आरोप लगाया जा रहा था की क्षेत्र से निर्माण हेतु रखी गयी सामग्रियां गायब हो रही है। इस मामले का संज्ञान होने पर क्षेत्रीय पार्षद अजीत सिंह ने अपने समर्थको को चोर खोजने का जिम्मा सौपा कई सीसीटीवी की फुटेज खंगालने के साथ-साथ कुछ जागरूक नागरिकों को भी इस बात का जिम्मा दिया की चोर पर नजर रखे।

इसी बीच बीती रात राजमंदिर वार्ड के दादुल चौक क्षेत्र में जब एक व्यक्ति देर रात स्मार्ट सिटी योजना के तहत मंगाए गए पत्थर के नए-नए चौके कंधो पर उठाकर अपने घर के अन्दर ले जा रहा था तभी स्थानीय जागरूक नागरिकों ने इस कुकृत्य का वीडियो बनाकर पार्षद अजीत सिंह को भेज दिया। जब इस वीडियो की पड़ताल की गयी तो पत्थर चुराते जिस व्यक्ति को देखा गया वह चोर नहीं बल्कि चौकीदार निकला।

कोतवाली थाना अंतर्गत राजमंदिर वॉर्ड के दादुल चौक मोहल्ले में स्मार्ट सिटी योजना के पत्थरों को चोरी करते हुए जिस व्यक्ति का वीडियो फुटेज वायरल हुआ है उसमे जिस व्यक्ति को चोरी करते हुए देखा गया है। उसे क्षेत्रीय विधायक एवं राज्य मंत्री का करीबी समर्थक बताया जा रहा है। स्थानीय व्यक्तियों का आरोप है की विगत कई दिनों से भाजपा के दर्जनों कार्यकर्ता गली-गली से निर्माण सामग्री चुरा कर अपने घरों में लगा रहे है। जिनमे से एक कार्यकर्ता यह व्यक्ति भी है जिसे रंगे हाथ कैमरे की नजर में कैद किया गया। स्थानीय निवासियों के अनुसार पत्थर चुराने वाले इस व्यक्ति का नाम विनोद अवस्थी उर्फ बबलू है जो कि भाजपा के काशी विश्वनाथ मंडल का पदाधिकारी बताया जा रहा है 

राज्यमंत्री नीलकंठ तिवारी के साथ विभिन्न कार्यक्रमों में उपस्थित चौका चोरी का आरोपी विनोद अवस्थी उर्फ बबलू


उपरोक्त विनोद अवस्थी उर्फ बबलू ने अपनी फेसबुक आईडी पर अपने नाम के साथ चौकीदार लिखा है। इसके फेसबुक आईडी पर राज्यमंत्री नीलकंठ तिवारी के साथ इसकी दर्जनों फोटो पोस्ट है। क्षेत्रीय नागरिकों की माने तो फितरती किस्म का यह व्यक्ति काशी विश्वनाथ मंडल अध्यक्ष नलिन नयन मिश्र का दाहिना हाथ है।

इस संदभ में कार्यदायी संस्था के गौरव सिंह  का कहना है कि पूरे क्षेत्र में कार्य हो रहा है। हर तरफ निर्माण सामग्रियां फैली हुई है जिनकी 24 घंटे निगरानी करना संभव नही है। स्थानीय निवासियों के सहयोग के बिना कोई कार्य नहीं हो सकता। कुछ लोग ही ऐसे है जो गलत हरकतों से पूरे क्षेत्र को बदनाम करा रहे है। जिस व्यक्ति का वीडियों सामने आया है प्राप्त प्रमाणों के आधार पर उपरोक्त व्यक्ति के खिलाफ चोरी का मुकदमा कराया जायेगा।

स्मार्ट सिटी योजना के तहत पक्के मोहल्लों में कराये जा रहे कार्यों में माननीय मंत्री जी की मौन सहमती से कार्यदायी संस्था एवं ठेकेदारों ने चुन-चुन कर ऐसे व्यक्तियों को पेटी कांट्रेक्टर बनाया है जिनकी फेसबुक आईडी पर उनके नामों के साथ चौकीदार जरूर लिखा है। इन्ही लोगों की मिलीभगत से भाजपा कार्यकर्ता ही गली-गली में चोरी कर रहे है। अब अगर खुद को चौकीदार बताने वाले ही चोर निकल जा रहे है तो इसमे आश्चर्य क्या ? यह बात तो अब पूरा देश जान गया है की चौकीदार ही चोर है। यह योजना अपनी शुरूआत से ही भ्रष्टाचार की नींव पर खड़ी है शहर के पक्के मुहल्लों के बाशिंदों के लिए पहले से ही स्मार्ट सिटी योजना कोढ़ साबित हो रही थी कि स्थानीय भाजपा कार्यकतार्ओं की चोरी जैसी छिछोरी हरकतों ने इसमे खाज पैदा करने का काम किया है। शर्मनाक तो यह है की अपने कुकर्मो को छुपाने के लिए ही हमारे वार्ड में लगवाये गए तमाम सीसीटीवी कैमरों को भी इन चोरों द्वारा नहीं छोड़ा जा रहा है। जानबूझकर तार कटवाकर बंद कराया जा रहा है।  अजीत सिंह (पार्षद)