नकली कोविड वैक्सीन को लेकर केंद्र ने राज्यों को किया अलर्ट, जाने कैसे करें नकली और असली वैक्सीन कि पहचान

नकली कोविड वैक्सीन को लेकर केंद्र ने राज्यों को किया अलर्ट, जाने कैसे करें नकली और असली वैक्सीन कि पहचान

(रणभेरी): कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण बहुत जरुरी है। देश में अब तक 68 करोड़ से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक दी जा चुकी है।इस बीच ऐसी भी खबरें आईं कि कई जगह फर्जी टीके लगाए जा रहे हैं। यहां तक कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी फर्जी टीकों के कारोबार का खुलासा हुआ है। हाल ही में दक्षिणपूर्वी एशिया और अफ्रीका में नकली कोविशील्ड पाई गई थी, जिसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने फर्जी टीकों को लेकर सचेत किया था। अब केंद्र सरकार ने राज्यों को ऐसे कई मानक बताएं हैं, जिनके आधार पर यह पता लगाया जा सकता है कि आपको दी जा रही वैक्सीन असली है या फिर नकली। 

जिसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस पर चिंता व्यक्त की और दुनिया को अलर्ट किया।कोविशील्ड टीकों के नकली खुराक को लेकर केंद्र सरकार ने रविवार को राज्यों को खत लिखा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से राज्यों को सचेत होने को कहा गया कि वह टीका लगाने से पहले वैक्सीन की जांच जरूर करें। 

मंत्रालय ने असली और नकली टीकों की पहचान करने के लिए मापदंडों की एक सूची साझा की। इस लिस्ट के मुताबिक कोविशील्ड के टीकों की पहचान आसानी से की जा सकेगी।

कोविशील्ड

  • SII का प्रोडक्ट लेबल, लेबल का रंग गहरे हरे रंग में होगा।
  •  ब्रांड का नाम ट्रेड मार्क के साथ (COVISHIELD)।
  • जेनेरिक नाम का टेक्स्ट फॉन्ट बोल्ड अक्षरों में नहीं होगा।
  •  इसके ऊपर CGS NOT FOR SALE ओवरप्रिंट होगा।

कोवैक्सीन

  • लेबल पर इनविजिबल यानी अदृश्य UV हेलिक्स, जिसे सिर्फ यूवी लाइट में ही देखा जा सकता है।
  • लेबल क्लेम डॉट्स के बीच छोटे अक्षरों में छिपा टेक्स्ट, जिसमें COVAXIN लिखा है।
  • कोवैक्सिन में 'X' का दो रंगों में होना, इसे ग्रीन फॉयल इफेक्ट कहा जाता है।

स्पूतनिक-वी

 

  • चूंकि स्पूतनिक-वी वैक्सीन रूस की दो अलग प्लांटों से आयात की गई है, इसलिए इन दोनों के लेबल भी कुछ अलग-अलग हैं। हालांकि, सभी जानकारी और डिजाइन एक सा ही है, बस मैन्युफेक्चरर का नाम अलग है।
  • अभी तक जितनी भी वैक्सीन आयात की गई हैं, उनमें से सिर्फ 5 एमपूल के पैकेट पर ही इंग्लिश में लेबल लिखा है। इसके अलावा बाकी पैकेटों में यह रूसी में लिखा है।

केंद्र द्वारा बताए गए मापदंडों में पहचान के लिए कोविशील्ड, कोवैक्सिन और स्पुतनिक V तीनों वैक्सीन पर लेबल उसके कलर, ब्रांड का नाम क्या होता है, इन सब की जानकारी साझा की गई है।