BHU UET, PET 2021: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की एंट्रेंस परीक्षा का हुआ आधिकारिक ऐलान

BHU UET, PET 2021: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की एंट्रेंस परीक्षा का हुआ आधिकारिक ऐलान

BHU UET, PET 2021 Exam Dates: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, NTA जल्द ही BHU UET, PET 2021 2021 का आयोजन करेगी। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) द्वारा आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट एंट्रेंस परीक्षा की घोषणा शनिवार  कर दिया गया। BHU ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। बीएचयू ने @DG_NTA को टैग करते हुए ट्वीट कर लिखा, ”काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में स्नातक व स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा संचालित की जाएगी। जिसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गयी हैं। फॉर्म भरने की तिथि 14 अगस्त से लेकर 06 सितम्बर तक निर्धारित की गयी हैं। 

ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट परीक्षा केवल कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी। कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) 200 शहरों में आयोजित किया जाएगा। कोर्सेज के लिए आवेदन करने के लिए अन्य श्रेणियों के उम्मीदवारों को ₹600/- और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूडी के उम्मीदवारों ₹300/- का भुगतान करना होगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार बीएचयू की आधिकारिक साइट देख सकते हैं।

  • अक्टूबर में शुरू हो सकता है फ्रेश बैच

बीएचयू में सभी निदेशकों और संकाय प्रमुखों के बीच हुई एक उच्चस्तरीय बैठक के दौरान कार्यवाहक कुलपति प्रो. वी के शुक्ल ने कहा है कि यूजीसी के दिशा-निर्देशों को अमल में लाया जाए। अंतिम सेमेस्टर और जो मध्यवर्ती सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू हो चुकीं हैं उन्हें छोड़कर यूजीसी के मानकों के अंतर्गत बाकी छात्रों को पूर्व परीक्षाओं के आधार पर अंक का वितरण कर दिया जाए। 

कुलसचिव कार्यालय की ओर से जारी एक नोटिफिकेशन के अनुसार जब बीएचयू की प्रवेश परीक्षाएं संपन्न हो जाएंगी तो उसके बाद ही नए छात्रों के सत्र की शुरुआत होगी। वहीं यूजीसी की गाइडलाइन में यह भी बताया गया है कि यदि प्रवेश परीक्षाओं में विलंब हुआ तो नया सत्र 18 अक्टूबर तक भी खिसक सकता है।