दीपोत्सव से पूर्व दीपों की रोशनी से जगमगा उठी महामना की बगिया

दीपोत्सव से पूर्व दीपों की रोशनी से जगमगा उठी महामना की बगिया
  • छात्रों ने बनाई रंगोली, हर हर महादेव और जय श्रीराम के नारों से गूंजा परिसर  

वाराणसी (रणभेरी): लंबे अरसे बाद काशी हिंदू विश्वविद्यालय में अद्भुत नजारा देखने को मिला। दिपावली से पूर्व महामना की बगिया को  उनके मानस पुत्रों द्वारा दिव्य तरीके से सजाया गया था। कैंपस में यह नजारा देखकर लग रहा था कि मानो आज ही दीपावली हो। कला संकाय की पुरातन बिल्डिंग को दिए उसे सजा दिया गया था और साथी इस बिल्डिंग के गलियारों में तरह तरह की रंगोलियां छात्रों द्वारा बनाए गए थे वही 21000 दिए पूरे कैंपस में सजाया गया था।

ये दी कैंपस के विभाग कक्षाओं इमारतों सड़कों मैदानों में सजाए गए थे। जिसमें पूरे विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। बीएचयू के कला और सामाजिक विज्ञान संकाय के छात्रों द्वारा यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था। यह कार्यक्रम कला संकाय से लेकर मैत्री चौराहा होते हुए हिंदी डिपार्टमेंट तक किया गया था जहां 21000 दीपो से सड़कों से लेकर विभाग तक को सजाया गया था। वही दीपों से कहें महामना मदन मोहन मालवीय लिखा गया था तो कहीं दीप उत्सव कार्यक्रम लिखा गया था इसी प्रकार विश्वविद्यालय के संकाय के गलियारों में अलग-अलग संदेश के रंगोलियां यहां के छात्रों द्वारा बनाया गया था जो बेहद ही आकर्षक का केंद्र था। 

वही माहौल तब रंगीन हो गया जब छात्रों द्वारा 1000 आकाशदीप एक साथ छोड़े गए जिसके बाद छात्रों में एक अलग ही माहौल देखने को मिला रहे जय श्रीराम के नारे तो कहीं हर हर महादेव के नारे से पूरा विश्वविद्यालय परिसर गुजरने लगा। छात्रों में इस कार्यक्रम को लेकर बड़ा ही उत्साह था साथ ही जब छात्रों से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि कोरोना काल के बाद या पहली बार है जब हम सब छात्र एक साथ मिले है और ये उत्सव मना रहे हैं। मुस्कान ने बताया कि हमने रंगोली बनाई है और ये पहला अनुभव रहा विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में हम ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। हमें बहुत खुशी है कि इतने बरसों बाद हम एक साथ इतने भव्य आयोजन का हिस्सा बन रहे हैं। मेरे साथ इस रंगोली प्रतियोगिता में साधना, श्रुति, पूर्णिमा ने रंगोली तैयार की है।

वही बीएचयू के छात्र शिवम कुमार सेठ ने भव्य गणेश जी की छाया चित्र रंगोली में दिखाया। गरिमा मिश्रा की टीम द्वारा कोविड-19 पर रंगोली प्रस्तुत की गई थी जिसमें दिखाया गया था कि कोरोना हमारे देश से किस तरह जा रहा है। इस दौरान  डिंपल वर्मा, अभिषेक कुमार, अमन राय, अक्षय सिंह, हिमांशु पांडेय, सत्यम राय, उत्तम सिंह, प्रियांशु सिंह, पुनीत कुमार, दिव्यांशु सिंह सहित अन्य छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।