गजब! 10 मंजिला इमारत वो भी एक दिन में तैयार, देखकर हैरान रह जाएंगे आप

गजब! 10 मंजिला इमारत वो भी एक दिन में तैयार, देखकर हैरान रह जाएंगे आप

(रणभेरी): वैसे तो दुनिया में बहुत महंगे और बहुत बड़े-बड़े इमारत बनाये गए है, एक बिल्डिंग के निर्माण में महीने और साल लग जाते हैं। लेकिन चीन के चांग्शा में Broad Group नाम की कंपनी ने एक ही दिन में बनकर तैयार हो गई ये 10 मंजिला इमारत, लोग देखकर हैरान रह गए। 

चीन के चांग्शा में Broad Group नाम की कंपनी ने 28 घंटे और 45 मिनट में एक 10 मंजिला इमारत खड़ी कर दी। अब सोशल मीडिया पर कंपनी द्वारा निर्मित 10 मंजिला अपार्टमेंट बिल्डिंग का टाइम-लेप्स वीडियो वायरल हो गया है, जिसे देखकर लोग हैरान हैं। पहले वीडियो देखिए और फिर जानिए कि आखिर कंपनी ने यह कारनामा कैसे किया।

इस बिल्डिंग के निर्माण के लिए कंपनी ने ‘प्री-फैब्रिकेटेड कंस्ट्रक्शन सिस्टम टेक्नॉलजी’ का इस्तेमाल किया। इसके तहत इमारत का निर्माण छोटे सेल्फ-कंटेन्ड मॉड्यूलर यूनिट्स को असेंबल करके किया जाता है, जिन्हें पहले से फैक्ट्री में तैयार किया गया होता है। दरअसल, प्री-फैब्रिकैटिड (पूर्वनिर्मित) इमारतों को जल्दी से जोड़ने के लिए ही डिजाइन किया गया है।

पहले फैक्ट्री में तैयार किए गए बिल्डिंग के हिस्सों को उसके निर्माण की जगह पर ले जाया जाता है, जिन्हें सिलसिलेवार तरीके से नट-बोल्ट से एकसाथ कसने के बाद एक इमारत तैयार हो जाती है। इसके बाद बिजली और पानी के कनेक्शन जोड़े जाते हैं। इस ग्रुप का कहना है कि यह एक बड़ा ही आसान ऑनसाइट इंस्टॉलेशन था। बस बोल्ट कस लें और पानी और बिजली कनेक्ट करें। यह वीडियो BROAD Group ने यूट्यूब पर 17 जून को शेयर किया था।