वाराणसी: सेंट्रल जेल में कोरोना के प्रतिरोधक क्षमता वृद्धि की दवा का हुआ वितरण

वाराणसी: सेंट्रल जेल में कोरोना के प्रतिरोधक क्षमता वृद्धि की दवा का हुआ वितरण

वाराणसी(रणभेरी): जिला होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी डॉ रचना श्रीवास्तव के नेतृत्व में आयुष मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार केंद्रीय कारागार, शिवपुर में कोरोना महामारी से बचाव हेतु प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि हेतु होम्योपैथिक दवा आर्सेनिक अल्बम-30 का वितरण किया गया। 

डॉ रचना श्रीवास्तव ने कैदियों को इस महामारी से बचाव के लिए सभी ऐहतियात जैसे मास्क लगाना, आपस मे 2 ग़ज़ की दूरी, बार-2 साबुन से हाथ धोने का पालन करने के साथ होम्योपैथिक दवा का सेवन करने की सलाह दी।

डॉ जेबी सिंह, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी ने आयुष मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार गुनगुना पानी पीने, हल्दी मिश्रित दूध पीने, योग, प्राणायाम करने एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिए ध्यान लगाने हेतु सलाह दी। चिकित्सा अधीक्षक से प्राप्त जानकारी के अनुसार कैदियों को आर्सेनिक अल्बम का वितरण एक माह पूर्व किया जा चुका है, उसी की पुनरावृत्ति खुराक एक माह बाद होनी थी, इसी के तहत सभी को को दवाएं वितरित की गई ।

दवाओं के वितरण में डॉ एके सिंह, चिकित्सा अधीक्षक, जेल चिकित्सालय, डॉ जेबी सिंह, डॉ विनीत पाण्डेय, डॉ अनिल कुमार गुप्ता, चिकित्सा अधिकारी एवं संदीप खरे, मुख्य फार्मासिस्ट का विशेष सहयोग रहा।