दिल्ली में राष्ट्रपति शासन के साथ 18 जून से 4 हफ्तों का लगने वाला है लॉकडाउन? सरकार ने बताया क्या है सच?

दिल्ली में राष्ट्रपति शासन के साथ 18 जून से 4 हफ्तों का लगने वाला है लॉकडाउन? सरकार ने बताया क्या है सच?

नई दिल्ली: भारत में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में 25 मार्च से लॉकडाउन लगाए गए थे जो चार चरणों के तहत 31 मई को खत्म हुआ। देश में फिलहाल अनलॉक-1 चल रहा है, जिसके तहत सरकार ने कई तरह की छूट दी है। इसी बीच लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह के अफवाह उड़ाए जा रहे हैं। इस बीच फेसबुक पर एक फेक मैसेज वायरल हो रहा है। मैसेज में दावा किया गया है कि दिल्ली में 18 जून से 4 हफ्तों के लिए लॉकडाउन लगने वाला है। वह भी राष्ट्रपति शासन के साथ। लेकिन ये सिर्फ एक अफवाह है। सरकारी मीडिया द्वारा बताया गया है कि ये एक फर्जी मैसेज है।

PIB फैक्ट चेक ने वायरल मैसेज की तस्वीर शेयर की है। जिसमें लिखा है'' गृह मंत्रालय के सूत्रों ने कहा है कि दिल्ली एनसीआर में पूर्ण लॉकडाउन 18 जून से चार हफ्तों के लिए होगा। इस बार इसको सख्ती से लागू किया जाएगा। किसी को भी बाहर जाने की इजाजत नहीं होगी। राष्ट्रपति शासन होगा दिल्ली में। फेसबुक मैसेज में आगे लिखा है, प्लीज दिल्ली के लॉकडाउन होने के पहले सारे पेपर वर्क वाले काम को कर लीजिए। 

क्या है सच?

PIB फैक्ट चेक ने साफ-साफ लिखा है कि सरकार ऐसी कोई योजान नहीं बना रही है। ये दावा आधारहीन और फर्जी है। PIB ने लिखा है, 18 जून से को सख्त लॉकडाउन का दावा करने वाला फेसबुक पर एक संदेश फेक है। विचाराधीन ऐसी कोई योजना नहीं है। कृपया अफवाह फैलाने वालों से सावधान रहें।

18 जून से लॉकडाउन लगने वाला है...ऐसे ही एक और दावे को PIB फैक्ट चेक ने गलत बताया है। हालांकि उस दावे में यह नहीं लिखा है कि लॉकडाउन किसी विशेष जगर पर लगाया जाएगा या नहीं। 

कुछ दिनों पहले 15 जून से देशभर में फिर से होगा लॉकडाउन? ये अफवाह उड़ी थी

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा था कि 15 जून से देशभर में फिर से पूर्ण लॉकडाउन लागू होगा। जिसके संकेत गृह मंत्रालय ने दिए हैं। दावा यह भी किया गया था कि इस लॉकडाउन में  ट्रेनों के अलावा हवाई सफर पर भी ब्रेक लगेगा।PIB फैक्ट चेक ने बताया था कि ये बस एक अफवाह थी। पीआईबी ने लिखा था- फेक न्यूज फैलाने वाली ऐसी भ्रामक फोटो से सावधान रहें।