जौनपुर: एसएन ग्लोबल पब्लिक स्कूल में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस

जौनपुर: एसएन ग्लोबल पब्लिक स्कूल में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस

वाराणसी(रणभेरी): एसएन ग्लोबल पब्लिक स्कूल रायगंज कुशाव भाऊपुर, जौनपुर में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में पवन तनय मिश्रा के द्वारा ध्वजारोहण किया गया। मुख्य अतिथि का स्वागत प्रबन्धक राजन पाण्डेय के  द्वारा माल्यार्पण कर किया गया। श्री मिश्रा ने गणतंत्र दिवस के बारे में बताते हुए कहा कि इस दिन के हर्ष-उल्लास के पीछे एक लक्ष्य है। अपने देश की अनेकता में एकता, अखंडता, दृढ़ता देश के विभिनं क्षेत्रों में नवीन उपलब्धि देश के उन्नति एवं विकास को दर्शाना।

उन्होंने कहा कि 26 जनवरी को जो जश्न और उत्सव मनाते है,  क्या उससे हम अपने कर्तव्य को पूरा करते हैं? झाकियां निकाल लेने से और हर्ष प्रकट कर लेने से क्या इस दिन के महत्व को पूरी तरह से जान पाते है? हमारे शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि तभी मिलेगी जब हम अपने देश के दायित्व को पूरा करेंगे। हमे अपने बच्चों को यह बताना होगा की एक प्रभुत्व संपन्न गण राज्य की क्या आशा एवं आकांक्षाये हैं।

कहा कि आज का प्रत्येक बच्चा और नवयुवक अपने अंदर इतनी ऊर्जा समेटे है की वह अपने देश के लिए बहुत कुछ कर सकता हैं, बस ज़रुरत है उसे एक नई दिशा देने की सही। मार्गदर्शन मिलने पर वह अपने देश की तस्वीर बदल सकता हैं। हमारे युवा वर्ग में इतना टैलेंट है कि वे विदेशों में धूम मचा रहे हैं। नई टेक्नोलॉजी के बल पर दूसरे देश का भविष्य बना रहे हैं। वह अपने देश का भविष्य और बेहतर बनाने के लिए एक नई सोच पैदा करें और अपने को इस देश का महत्वपूर्ण हिस्सा समझें।

पवन तनय मिश्रा ने कहा कि गणतंत्र दिवस के इस शुभ अवसर पर हम यह आशा करते हैं कि यह बच्चे, जो कि भारत का भविष्य हैं अपने तन, मन और धन से अपने देश की सेवा के लिए कृत संकल्प हों। विश्व गुरु कहलाने वाले भारत का प्रत्येक बच्चा यह संकल्प ले कि हमारी यह स्वतंत्रता अक्षुण्व बनी रहे। हम ईश्वर से यह प्रार्थना करते हैं की प्रत्येक नौजवान अपने अंदर एक नई सोच पैदा करे। नवीन भारत की कल्पना करें जिस की नीव भारतीय संस्कृति की जड़ों में हो।

प्रबंधक राजन पांडे ने छात्रों को संविधान के बारे में बताया और प्रधानाचार्य स्वराज सोनकर ने नैतिक शिक्षा के बारे में जानकारी दिया गया। बड़े बाबू राहुल पांडे ने विद्यालय की शैक्षिक प्रकृति को बताया। इस अवसर पर अध्यापक स्मृता शुक्ला, रंगोली पाण्डेय ,ज्योति पाण्डेय, पूजा सिंह, विक्रांत, वीरेंद्र ,पवन कुमार यादव आदि उपस्थित रहे। गणतंत्र दिवस के अवसर पर  आयोजित कार्यक्रम में सूरज यादव, प्रियांशु ,यश पाण्डेय, रिंकी शुक्ला, आंशिक सिंह, रिंकी मिश्रा, अभिनव सिंह आदि ने अद्भुत प्रतिभा का प्रदर्शन किया। मुख्य अतिथि ने छात्रों को पुरस्कृत किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में पप्पू साहू का अतुलनीय योगदान रहा, संचालक बृजेश पाण्डेय ने सभी का आभार व्यक्त किया।