INDvsNZ: टी-20 सीरीज में भारतीय टीम को मिले पूरे नंबर, लेकिन यह खिलाड़ी हुआ 'जीरो'

INDvsNZ: टी-20 सीरीज में भारतीय टीम को मिले पूरे नंबर, लेकिन  यह खिलाड़ी हुआ 'जीरो'

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज में 5-0 से जीत हासिल करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने साै में से साै नंबर कमाए हैं। इन पांच मुकाबलों में टीम ने 2 मैच तो सुपर ओवर में जीते जो दर्शाते हैं कि कैसे पूरी टीम ने एकजुट होकर कीवियों को उन्हीं के घर ऐतिहासिक हार दी। भारतीय टीम ऐसी पहली टीम है जिसने 5-0 से कोई टी20 सीरीज जीती हो। टीम ने तो खूब तारीफें बटोरीं लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा भी रहा जो माैके का फायदा ना उठाकर 'जीरो' साबित हुआ।

जी हां, हम बात कर रहे हैं संजू सैमसन की। ये वही खिलाड़ी है जिसे टीम में देखने के लिए कई पूर्व क्रिकेटरों ने भी इच्छा जताई थी। संजू को विकेकीपर के ताैर पर आगे न आने की मांग उठी, लेकिन केएल राहुल के होने के कारण उन्हें सिर्फ बल्लेबाजी करने का माैका मिला। खास बात यह रही कि उसे बताैर ओपनर माैके दिए गए लेकिन बावजूद इसके संजू माैके का फायदा नहीं उठा सके। संजू को कप्तान कोहली ने आखिरी 2 मैचों में माैका दिया। चाैथे मैच में उन्हें माैका देने के लिए रोहित शर्मा को बाहर बैठाया गया। लेकिन वो इस मैच में 8 रन बनाकर चलते बने। इसके बाद कोहली ने उन्हें आखिरी मैच में भी माैका दिया, वो भी खुद प्लेइंग इलेवन से बाहर होकर। पर संजू यहां भी माैका भुनाने में असफल रहे। वह सिर्फ 2 रन बनाकर आउट हो गए।

संजू के लिए आने वाली दिक़्क़त अभी से ही इसलिए दिखाई देने लगी है क्योंकि टीम इंडिया मैनेजमेंट उन्हें रिजर्व विकेटकीपर के तौर पर देख रही थी। उन्हें ऋषभ पंत के लगातार फेल होने के बाद ये जिम्मेदारी देने की बात चल रही थी। मक़सद ये था कि आने वाले मैचों में कहीं अगर जरूरत पड़ जाए तो रिसर्व विकेटकीपर टीम के पास रहे और कीपिंग का जिम्मा संभाले।

फुलटाइम विकेटकीपर के तौर पर संजू के नाम पर चर्चा का प्रश्न नहीं उठता क्योंकि बतौर विकेटकीपर अभी टीम इंडिया केएल राहुल के साथ ही जाएगी। इस बात का एलान खुद कप्तान कर चुके हैं। इन परिस्थितियों के मद्देनजर अब संजू सैमसन की स्थिति को समझिये तो मामला पेचीदा हो जाता है। अब से लेकर टी 20 विश्व कप तक जिस एक रिजर्व विकेटकीपर की तलाश टीम को थी वो पूरी नहीं हुई है।