ब्रिटेन-फ्रांस को पीछे छोड़ भारत बना दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

ब्रिटेन-फ्रांस को पीछे छोड़ भारत बना दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

नई दिल्ली: भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है। हैरानी की बात तो ये है कि उसने इस मामले में 2019 में ब्रिटेन और फ्रांस को भी पीछे छोड़ दिया है। ये बात अमेरिका के शोध संस्थान वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू ने अपनी रिपोर्ट में कही है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत आत्मनिर्भर बनने की पूर्व की नीति से आगे बढ़ते हुए एक खुली बाजार वाली अर्थव्यवस्था के रूप में विकसित हो रहा है।

जापान-जर्मनी से आगे:

रिपोर्ट के मुताबिक, 'सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के मामले में भारत 2940 अरब डॉलर के साथ दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है। इस मामले में उसने 2019 में ब्रिटेन तथा फ्रांस को पीछे छोड़ दिया है।' ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था का आकार 2830 अरब डॉलर है, जबकि फ्रांस का 2710 अरब डॉलर है। क्रय शक्ति समता (पीपीपी) के आधार पर भारत की जीडीपी 10,510 अरब डॉलर है और यह जापान तथा जर्मनी से आगे है।

तीसरी तिमाही भी कमजोर रहेगी जीडीपी वृद्धि दर:

अब आबाधी के आधार पर देखें तो भारत में अधिक आबादी के कारण प्रति व्यक्ति जीडीपी 2170 डॉलर है। यह अमेरिका में प्रति व्यक्ति 62,794 डॉलर है। हालांकि संभावना है कि भारत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि दर लगातार तीसरी तिमाही में कमजोर रह सकती है। ये दर 7.5 फीसदी से घटकर 5 फीसदी पर आ सकती है।  इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि भारत में 1990 में उदारीकरण का दशक शुरू हुआ था। उस वक्त उद्योगों को नियंत्रण मुक्त किया गया और विदेशी व्यापार एवं निवेश पर नियंत्रण में कमी की गई।

इसके साथ ही सरकारी कंपनियों का निजीकरण भी किया गया था। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है, 'इन उपायों से भारत को आर्थिक वृद्धि तेज करने में मदद मिलती है।' जानकारी के लिए बता दें अमेरिका का वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू एक स्वतंत्र संगठन है।