हाय रे स्मार्ट सिटी बनारस!  ऊपर स्मार्ट सिटी की ट्री, नीचे सीवर की गंदगी फ्री

हाय रे स्मार्ट सिटी बनारस!  ऊपर स्मार्ट सिटी की ट्री, नीचे सीवर की गंदगी फ्री

प्रधानमंत्री के आगमन के समय पद्मश्री चौराहे के पास शौचालय के सामने लगाए गए थे तीन स्मार्ट सिटी ट्री
मात्र दो दिनों में खुली स्वच्छता की पोल, स्मार्ट सिटी ट्री के आसपास बजबजा रही गंदगी
लोट रही सूयरें, मलमूत्र और गंदगी से फैली बदबू नाक बंद करने पर कर रही मजबूर

वाराणसी(रणभेरी): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को जब वाराणसी आए थे तो नगर निगम द्वारा पीएम के आगमन मार्ग बीएचयू से जंगमबाड़ी तक को चमकाया गया था। इस मार्ग हो देखने के बाद ऐसा लग रहा था कि वास्तव में बनारस स्वच्छता के शीर्ष पर है पर पीएम के जाते ही चार दिन की चांदनी फिर अंधेरी रात की कहावत चरितार्थ हो गई। जगह-जगह जमा कूड़े का ढेर और गंदगी स्मार्ट सिटी को आइना दिखाने का काम कर रही है।

निगम द्वारा इस मार्ग के चमकान के तहत दुर्गाकुण्ड पद्मश्री चौराहे पर शौचालय के सामने तीन स्मार्ट सिटी ट्री लगाए गए थे और खूब साफ-सफाई कर सड़क को चमका दिया था पर अभी पीएम को गए तीन-चार दिन भी नहीं हुए कि स्मार्ट सिटी ट्री के नीचे गंदगी बजबजा रही है, आसपास कूड़े का ढेर जमा है, सूयरों के मलमूत्र और सीवर की बदबू नाक बंद करने पर मजबूर कर रही है, पास ही वर्षों से खराब चापाकल पड़ा है, पीछे टूटे-फूटे घर इसकी अशोभा को और बढा रहे हैं। यह तस्वीर बनारस में स्वच्छता के साथ-साथ स्मार्ट सिटी की जमीनी हकीकत बखूबी बयां कर रही है।

हटा अस्सी नाले का कृत्रिम आवरण:

पीएम के आगमन मार्ग में पड़ने वाले अस्सी नाले को रविवार को स्मार्ट सिटी के चित्रों और विकास कार्यों के पोस्टरों से पाट दिया गया था ताकि प्रधानमंत्री की नजरें खुलेआम बहते सीवर और गंदगी पर न पड़ सके पर उनके जाते ही पोस्टर बैनर कालगति को प्राप्त हो गए अब पुल से सीवर के दिव्य दर्शन किए जा सकते हैं।